नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल के दाम में लगातार हो रही बढ़ोतरी पर नरेंद्र मोदी सरकार को घेरने के लिए कांग्रेस की तरफ से बुलाये गए ‘भारत बंद’ के तहत सोमवार को रामलीला मैदान में राहुल गांधी ने मोदी सरकार और बीजेपी पर जमकर हमला बोला. इसके बाद बीजेपी की तरफ से मोर्चा संभाला केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हर किसी को प्रदर्शन का अधिकार है लेकिन आज क्या हुआ. पेट्रोल पंप और बसों को आग के हवाले कर दिया गया.

राहुल गांधी ने पूछा- 2014 से पहले महंगाई का रोना रोने वाले पीएम मोदी अब महंगे पेट्रोल-डीजल पर चुप क्यों हैं?

मंत्री ने कहा कि बिहार के जहानाबाद में एंबुलेस के जाम में फंसने से बच्चे की मौत हो गई. इसके लिए जिम्मेदार कौन है. हालांकि जहानाबाद के एसडीओ परितोष कुमार का कहना है कि भारत बंद और बच्चे की मौत का आपस में कोई कनेक्शन नहीं है. उन्होंने बताया कि बच्चे के परिजन घर से लेट निकले थे. प्रेस कांफ्रेंस में रविशंकर प्रसाद ने कहा कि तेल के दाम कम करना हमारे हाथ में नहीं है. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार के हिसाब से तेल के दाम तय होते हैं. पेट्रोल के दाम बढ़ने में सरकार का हाथ नहीं है.

हद पार कर चुकी है मोदी सरकार, विपक्ष एकजुट हो, सत्ता बदलने का वक्त आने वाला है: मनमोहन सिंह

भारत बंद’ के तहत समूचे आंध्र प्रदेश में सोमवार को विपक्ष के कई कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया जिसके कारण उन्हें हिरासत में लिया गया. पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में जबरदस्त बढ़ोत्तरी के विरोध में सत्तारूढ़ तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) भी अलग से प्रदर्शन कर रही है .पार्टी नेताओं के साथ अपने नियमित टेलीकॉन्फ्रेंसिंग में मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने पेट्रोलियम पदार्थों के बढ़ते मूल्य पर केन्द्र की आलोचना की और कहा कि इसके चलते जरूरी सामान की कीमतों में इजाफा हो रहा है. उन्होंने कहा, ‘यह आम आदमी पर असहनीय बोझ बन गया है.’’

विरोध मार्च से पहले राहुल गांधी ने कैलाश मानसरोवर से लाया जल बापू की समाधि पर चढ़ाया

राज्य सड़क परिवहन निगम (आरटीसी) ने एहतियात के तौर पर विभिन्न जिलों में अपनी कुछ सेवाएं रद्द कर दी हैं. प्रदर्शनकारियों ने बसों की आवाजाही रोकने के लिये आरटीसी के कई डिपो के सामने प्रदर्शन किया. पुलिस ने इसके बाद उन्हें हिरासत में ले लिया. पेट्रोलियम पदार्थ की मूल्यवृद्धि के विरोध में विजयवाड़ा में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एन. रघुवीरा रेड्डी ने पार्टी कार्यालय से एक बैलगाड़ी रैली का नेतृत्व किया.बंद के कारण अधिकतर शैक्षणिक संस्थान बंद रहे. कई पेट्रोल पम्प भी बंद रहे. हालांकि बंद का कोई अधिक प्रभाव नहीं देखा गया है.