नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की सुरक्षा नियमों में केंद्र सरकार (Central Government) बड़े बदलाव कर सकती है. केंद्र सरकार पीएम मोदी के सुरक्षा नियमों में बदलाव पर विचार कर रही है, जिसके तहत जल्द ही केंद्र अहम कदम उठा सकती है और पीएम मोदी की सुरक्षा को और भी टाइट कर सकती है. Also Read - पीएम मोदी की सिक्युरिटी को लेकर अब गृहमंत्रालय ने ये कहा

नए सुरक्षा नियमों के तहत पीएम मोदी के राज्य दौरे के दौरान उनकी सुरक्षा में पुलिस अधिकारियों को लगाया जा सकता है. ये वे अधिकारी होंगे, जिन्हें एसपीजी (SPG) का अनुभव होगा. Also Read - uttar pradesh ips officers fight during pm narendra modi security meeting | योग दिवस की तैयारियों में जुटे दो IPS अधिकारी आपस में भिड़े, वीडियो हुआ वायरल

मिली जानकारी के मुताबिक, केंद्र ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा को और भी सख्त बनाने के लिहाज से यह फैसला लिया है. जिसके अंतर्गत पीएम मोदी के राज्यों के दौरे के दौरान उनकी सुरक्षा में सिर्फ एसपीजी के अनुभवि पुलिस अधिकारियों की तैनाती की जाएगी. हालांकि, इस पर केंद्र साल 2019 से ही विचार कर रहा है. जिसके चलते पुणे में कई डीजीपी और आईजीपी की मौजूदी में केंद्र इस मामले पर चर्चा कर चुकी है.

केंद्र ने इस संबंध में सभी राज्यों को सूचना भी दे दी है और साथ ही इस बात के भी निर्देश जारी कर दिए हैं कि जो भी पुलिस अधिकारी एसपीजी (SPG) और एनएसजी (NSG) में भर्ती हो रहे हैं उनके लिए एक-एक महीने का ट्रेनिंग कोर्स आयोजित किया जाए.

इसके साथ ही केंद्र ने राज्यों को अपने पुलिसकर्मियों को भी प्रशिक्षित करने के निर्देश जारी किए हैं. बता दें, इसका मुख्य उद्देश्य राज्य पुलिस बलों को एसपीजी प्रशिक्षण का अनुभव देना है.