नई दिल्लीः कोरोना वायरस(Coronavirus) के संक्रमण को रोकने लिए जारी लॉकडाउन के बीच भारत सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है. केंद्र सरकार ने शुक्रवार देर रात जारी एक आदेश में कहा है कि निगम क्षेत्रों से बाहर वाले इलाके में स्थित बाजार परिसरों की दुकानों को खोलने की इजाजत दी गई है लेकिन इन दुकानों में सिर्फ 50 फीसदी ही कर्मचारी काम करेंगे और मास्क पहनने से लेकर सामाजिक दूरी समेत सभी तय दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा. Also Read - Bihar News: बक्सर में गंगा नदी में बहती मिलीं 30 से ज्यादा लाशें, लोगों में भय का माहौल; DM बोले- 'सभी शव बहकर आए'

हालांकि, इस छूट में बहु और एकल ब्रांड की मॉल वाली दुकानें शामिल नहीं हैं. Also Read - लॉकडाउन से इस कदर परेशान हुए एक्टर Vijay Varma, घर ले आए नई बीवी!

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने एक आदेश में कहा कि नगर निगमों के दायरे से बाहर और उसके पड़ोस में स्थित सभी एकल दुकानों को बंद के दौरान खोले जाने की अनुमति होगी. हालांकि, नगर निगम के दायरे में स्थित बाजार वाले स्थानों की दुकानें तीन मई तक बंद रहेंगी. यह छूट संक्रमण के अति प्रभावित इलाकों में नहीं दी गई है. Also Read - Oxygen issue : बीजेपी ने पूछा, दिल्‍ली सरकार क्‍यों सोचती हैं कि केंद्र भेदभाव कर रहा है?

तीन मई तक पूरे देश में लॉकडाउन(Lockdown) है और तभी से सभी प्रकार की दुकानें और शापिंग मॉल्स बंद हैं. शुक्रवार को केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए लोगों को राहत दी है.

हालांकि अभी भी शॉपिंग मॉल और सिनेमा घर पूरी तरह से बंद रहेंगे. जानकारी के अनुसार सरकार ने यह फैसला रमजान के महीने को ध्यान में रखकर लिया है. सरकार ने अपने आदेश में कहा है कि सभी दुकानें संबंधित राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों के स्थापना अधिनियम के तहत रजिस्‍टर्ड होनी चाहिए. केंद्र सरकार के इस बयान के बाद देश के लाखों लोगों ने राहत की सांस ली है.

आज से नगर निगमों और नगर पालिकाओं के क्षेत्र में स्थित रजिस्टर्ड मार्केट भी आज से खुल सकेंगे. आवासीय कॉलोनियों के नजदीक बनी दुकानों और अकेली दुकानों (शॉपिंग कॉम्प्लेक्स से बाहर) को खोलने की इजाजत दे दी है, जो नगरपालिका निगमों और नगर पालिकाओं की सीमा के भीतर आती हों.

केंद्र सरकार ने कहा कि सभी तरह के मल्टी ब्रांड शाप्स और सिंगल ब्रांड वाली दुकानें अभी भी पूरी तरह से बंद रहेंगी. इसके साथ ही शराब और एल्कोहल से संबंधित दुकानों पर भी रोक लगी रहेगी.