नई दिल्लीः दिल्ली सरकार ने शनिवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी के सभी 11 जिले 17 मई तक रेड जोन में ही रहेंगे. केंद्र सरकार ने एक दिन पहले ही देशव्यापी लॉकडाउन(Lockdown) को 17 मई तक बढ़ाए जाने की घोषणा की है. राष्ट्रीय राजधानी के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन(Satyendar Jain) ने कहा, “दिल्ली के सभी 11 जिलों में 10 से अधिक मामले हैं, इसलिए ये सभी रेड जोन के अंतर्गत आते हैं. रेड जोन को लेकर केंद्र सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन होगा.” Also Read - कोरोना वायरस से हुई पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर की मौत, परिवार ने आनन-फानन में दफनाया

गौरतलब है कि एक दिन पहले ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश के सभी जिलों को कोरोना के असर के आधार पर रेड, ऑरेंज और ग्रीन क्षेत्रों में विभाजित किया है. दिल्ली के सभी 11 जिलों दक्षिण-पूर्व, मध्य, उत्तर, दक्षिण, उत्तर-पूर्व, पश्चिम, शाहदरा, पूर्व, नई दिल्ली, उत्तर-पश्चिम, दक्षिण-पश्चिम में कन्टेंटमेंट जोन हैं और यहां कोविड-19 संक्रमण के मामले सामने आए हैं. Also Read - 15 दिन में एक लाख से अधिक लोग हुए कोरोना संक्रमित, बिगड़ सकती है स्थिति

सभी जिलों में सबसे अधिक मामले दक्षिण-पूर्व दिल्ली से सामने आए हैं. साथ ही इस क्षेत्र में सबसे अधिक कन्टेंटमेंट जोन भी हैं. यहां कुल 1,571 मामले और वर्तमान में 20 एक्टिव कन्टेंटमेंट जोन हैं.

वहीं, उत्तर-पश्चिम में सबसे कम तीन कन्टेंटमेंट जोन हैं. मामलों की बात की जाए तो उत्तर-पूर्व और दक्षिण-पश्चिम में सबसे कम मामले देखने को मिले हैं. दोनों ही जिलों में संक्रमण से 66 लोग ग्रस्त हुए हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में शनिवार सुबह तक कोविड-19 संक्रमण से संक्रमित हुए कुल लोगों की संख्या 3 हजार 738 रही. इनमें से 61 की मौत हो गई.