चुनाव आयोग ने बिहार  चुनावों के तारीख की घोषणा कर दी हैं। इस बार चुनाव 5 चरणों में होंगे। 12 अक्टूबर को पहले चरण का मतदान होगा। चुनाव आयोग ने पूरा इंतज़ाम कर दिया हैं। चुनाव की तिथि की घोषणा के साथ ही आचार सहिंता लागू की गयी हैं।

दूसरे चरण का मतदान 16 अक्टूबर को होगा। तीसरे, चौथे और पांचवे चरण का मतदान 28 अक्तूबर, 1 नवंबर और 5 नवंबर को कराये जायेंगे। नतीजे 8 नवंबर को आएंगे।

बिहार चुनाव के लिए सभी पार्टियों ने कमर कस ली हैं। एक और भारतीय जनता पार्टी और उनका गठबंधन हैं तो दूसरी और नितीश कुमार और लालू यादव को कांग्रेस का साथ मिला हैं। दोनों ही तरफ से एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप  सिलसिला जारी हैं।
अंतिम 48 घंटे के लिए टीवी विज्ञापन पर रोक लग जाएगी। ईवीएम पर नाम के साथ प्रत्याशियों की तस्वीर भी होगी। ऐसा पहली बार बिहार चुनाव के दौरान होने जा रहा है। पहले चरण की वोटिंग से ही एग्जिट पोल पर रोक लग जाएगी। हर विधानसभा में दो मॉडल पोलिंग बूथ होंगे।

हेलीकॉप्टर, घुड़सवार पुलिस बल, मोटर बोट से भी चुनाव के दौरान निगरानी रखी जाएगी। पेड न्यूज और वोट के लिए पैसे देने वाले लोगों पर भी नजर रखी जाएगी। वीडियो गेम्स पर भी नजर रखी जाएगी। असमाजिक तत्वों पर नजर रखी जाएगी। लोगों को लाइसेंसी हथियार जमा कराने होंगे। मतदाताओं को धमकाने वालों की भी खैर नहीं होगी। एजेंसियां खास नजर रखेंगी।