Bihar Board results 2018: बिहार बोर्ड से परीक्षा देने वाले 12वीं और 10वीं के छात्रों को परीक्षा के नतीजोंं का बेसब्री से इंतजार है. कयास लगाए जा रहे थे कि बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड(BSEB) मई के पहले सप्ताह में ही 12वींं के रिजल्ट की घोषणा कर देगा. लेकिन बोर्ड अधिकारियों के अनुसार जो योजना बोर्ड ने तैयार की है, उसके अनुसार इंटरमीडिएट एग्जाम का रिजल्ट घोषित करने के तीन से चार दिनों बाद ही मैट्रिक का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा.

अधिकारियों के अनुसार अब तक बिहार बोर्ड रिजल्ट घोषित करने की किसी एक तारीख पर मुहर नहीं लगाई गई है. पर बोर्ड 12वीं का रिजल्ट मई के दूसरे सप्ताह में जारी कर सकता है. इसके बाद 10वीं का रिजल्ट भी जल्द ही जारी कर दिया जाएगा. पिछले साल इंटर का रिजल्ट 30 मई को और मैट्रिक का रिजल्ट 22 जून को जारी किया गया था. इस बार बीएसईबी की कोशिश है कि बोर्ड परीक्षा के नतीजे जारी करने में देर ना हो.

Bihar Board Result 2018: इस साल शानदार नतीजे की उम्मीद, सुधर सकता है पास परसेंटेज

रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र ऑफिशियल वेबसाइट biharboard.ac.in पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. इस साल 17.70 लाख छात्रों ने 10वीं की परीक्षा और 12.80 लाख छात्रों ने 12वीं की परीक्षा दी है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार बारकोर्ड की स्कैनिंग और पेस्टिंग के दौरान हुई कुछ गलतियों के कारण रिजल्ट घोषित करने में वक्त लग रहा है. Bihar Board ने इस बार रोल नंबर की जगह बारकोड्स का सिस्टम अपनाया है, जिससे कॉपियों का इवैलुएशन सही-सही हो सके.

साल 2017 में BSEB ने टॉप करने वाले टॉप 10 छात्रों को परीक्षा के नतीजे जारी करने से पहले फिजिकल वेरीफिकेशन के लिए बुलाया था.

पिछले साल 12वीं ह्यूमैनिटी स्ट्रीम का रिजल्ट काफी सुर्खियों में रहा और बीएसईबी की इससे काफी किरकिरी भी हुई थी. बवाल ज्यादा बढ़ने के बाद छात्र को जेल भी जाना पड़ा था.

रखें यह तैयारी:- 

अपना रोलनंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर तैयार रखें.

इसके अलावा अपना एडमिट कार्ड अपने पास जरूर रखें.

इस बार नतीजे बारकोड के जरिये नजर आएंगे.