CDS Gen Bipin Rawat Dies: तमिलनाडु में कुन्नूर के पास हुए हेलीकॉप्टर हादसे में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत (General Bipin Rawat) और उनकी पत्नी मधुलिका समेत 13 लोगों का निधन हो गया. हेलीकॉप्टर में कुल 14 लोग सवार थे. हादसे में सिर्फ भारतीय वायुसेना के ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह (Group Captain Varun Singh) की जान बच सकी है. उनका इलाज वेलिंगटन के मिलिट्री अस्पताल में किया जा रहा है. भारतीय वायुसेना (IAF) ने CDS जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य लोगों की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत की पुष्टि की है. जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी का पार्थिव शरीर गुरुवार शाम तक दिल्ली लाया जाएगा और शुक्रवार को दिल्ली कैंट में उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा. उधर, पीएम मोदी की अध्यक्षता में  बुधवार शाम CCS की बैठक में सभी सदस्यों ने 2 मिनट का मौन रखा और हेलीकॉप्टर दुर्घटना में जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि दी.Also Read - Assembly Elections 2022: चुनाव के ऐलान के बाद UP में भाजपा के कार्यकर्ताओं से आज पहली बार बात करेंगे PM मोदी

जनरल रावत के निधन से गम में देश

  1. प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में देर शाम सुरक्षा पर कैबिनेट समिति (CCS) की बैठक में दुर्घटना से उत्पन्न स्थिति पर चर्चा की गई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री एस जयशंकर, NSA अजीत डोभाल भी शामिल रहे.
  2. वायुसेना ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर कहा, ‘बहुत ही अफसोस के साथ इसकी पुष्टि हुई है कि दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में जनरल बिपिन रावत, श्रीमती मधुलिका रावत और 11 अन्य की मृत्यु हो गई है.’ वायुसेना ने कहा, ‘जनरल बिपिन रावत डिफेंस सर्विसेज स्टॉफ कॉलेज के दौरे पर जा रहे थे जहां उन्हें शिक्षकों एवं छात्रों को संबोधित करना था.’
  3. वायुसेना ने बताया कि एमआई-17वी5 हेलीकॉप्टर में CDS और 9 अन्य यात्री तथा चालक दल के चार सदस्य सवार थे. यह हेलीकॉप्टर दोपहर दो बजे के करीब कुन्नूर के निकट दुर्घटनाग्रस्त हो गया. वायुसेना ने कहा कि दुर्घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं.
  4.  केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह गुरुवार को लोकसभा में सुबह करीब 11:15 बजे और राज्यसभा में दोपहर करीब 12 बजे हेलीकॉप्टर क्रैश पर बयान देंगे.
  5. प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा, ‘हेलीकॉप्टर दुर्घटना से मैं बहुत दुखी हूं, जिसमें हमने जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और सशस्त्र बलों के अन्य कर्मियों को खो दिया. उन्होंने अत्यंत कर्मठता से भारत की सेवा की. मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं. उन्होंने कहा, ‘जनरल रावत एक उत्कृष्ट सेनिक थे. एक सच्चे देशभक्त के रूप में उन्होंने सुरक्षा तंत्र और हमारे सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण में बहुत बड़ा योगदान दिया.
  6. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया, ‘हेलीकॉप्टर दुर्घटना में सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और सशस्त्र बलों के 11 अन्य कर्मियों के आकस्मिक निधन से गहरा दुख हुआ. उनका असामयिक निधन हमारे सशस्त्र बलों और देश के लिए एक अपूरणीय क्षति है.’
  7.  न्यूज 18 की एक रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार अगले सात से 10 दिनों में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के पद को भरने की योजना बना रहा है.
  8. प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपित रावत तीनों सेनाओं के महत्वाकांक्षी आधुनिकीकरण की योजना को लागू करने का काम देख रहे थे ताकि सशस्त्र बलों में समन्वय बनाया जा सके और उनकी लड़ाकू क्षमता को बढ़ाया जा सके.
  9. जनरल रावत 17 दिसंबर 2016 से 31 दिसंबर 2019 तक भारतीय सेना के प्रमुख थे. उन्हें 31 दिसंबर 2019 को प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (CDS) नियुक्त किया गया था. जनरल रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य के निधन पर सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे और सेना के अन्य अधिकारियों ने शोक व्यक्त किया.
  10.  उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हेलीकॉप्टर दुर्घटना में प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत के आकस्मिक निधन पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए प्रदेश में तीन दिवसीय राजकीय शोक की घोषणा की है. जनरल रावत के निधन पर प्रदेश में नौ से 11 दिसंबर तक तीन दिनों का राजकीय शोक रहेगा.
Also Read - PM मोदी आज WEF के दावोस एजेंडा में 'स्टेट ऑफ द वर्ल्ड' को करेंगे संबोधित

Also Read - रक्षा मंत्री Rajnath Singh के बेटे और Noida से विधायक Pankaj Singh कोरोना वायरस से संक्रमित