CDS Gen Bipin Rawat’s Chopper Crashes: तमिलनाडु में कुन्नूर के पास बुधवार को सेना का एक MI सीरीज का हेलीकॉप्टर क्रैश (Helicopter Crash) हो गया. हेलीकॉप्टर में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत (General Bipin Rawat) और उनकी पत्नी समेत 14 लोग सवार थे, जिनमें से 13 की मौत हो गई है. न्यूज एजेंसी ANI ने सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है. न्यूज एजेंसी ANI की तरफ से बताया गया है कि सभी शव इतनी बुरी तरह से जल गए हैं कि उनकी पहचान डीएनए टेस्टिंग से की जाएगी. हालांकि अब तक इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. हेलीकॉप्टर में जनरल बिपिन रावत (CDS Bipin Rawat) और उनकी पत्नी मधुलिका रावत के अलावा सेना के कई सीनियर अधिकारी सवार थे. बताया जा रहा है कि चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत (General Bipin Rawat) घायल हैं और उनका तमिलनाडु के वेलिंगटन स्थित आर्मी अस्पताल में इलाज चल रहा है.Also Read - 'जब दूसरों के सपनों को पूरा करना सफलता का पैमाना बन जाए तो कर्तव्य पथ इतिहास रचता है', अधिकारियों के साथ बैठक में PM मोदी

CDS जनरल बिपिन रावत के हेलीकॉप्टर क्रैश से जुड़े सभी अपडेट्स

  1. जनरल बिपिन रावत के हेलीकॉप्टर क्रैश को लेकर सरकार की तरफ से गुरुवार को संसद में बयान जारी की जाएगी. न्यूज एजेंसी ANI ने सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है.
  2. न्यूज एजेंसी ANI ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि हेलीकॉप्टर सवाल 14 में से 13 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि अब तक सरकार की तरफ से इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.
  3. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) हालात पर पूरी तरह निगरानी रखे हुए हैं. इसे लेकर रक्षा मंत्रालय में सीनियर अधिकारियों की बैठक भी हुई है. बैठक के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जनरल रावत के घर भी गए.
  4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैबिनेट बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से CDS जनरल बिपिन रावत के हेलीकॉप्टर के क्रैश होने की घटना की पूरी जानकारी ली है.
  5. भारतीय वायु सेना ने ट्वीट में बताया कि वायुसेना का एमआई 17वी5 हेलीकॉप्टर तमिलनाडु में कुन्नूर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया है, जिसमें सीडीएस बिपिन रावत भी सवार थे.
  6. भारतीय वायु सेना ने इस हेलीकॉप्टर क्रैश के संबंध में जांच के आदेश दे दिए हैं.
  7. दुर्घटनाग्रस्त हुए एमआई सीरीज के हेलीकॉप्टर में दो इंजन होते हैं. Mi सीरीज के हेलीकॉप्टर भारतीय वायु सेना के सबसे बड़े हथियार हैं और इनका इस्तेमाल ऊंचाई वाले ऑपरेशनों में किया जाता है.
  8. मालूम हो कि 63 साल के जनरल रावत ने जनवरी 2019 में देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ (CDS) का कार्यभार संभाला था.
  9. यह पद देश की तीनों सेनाओं, थल सेना, नौसेना और वायुसेना को एकीकृत करने के उद्देश्‍य से सृजित किया गया और बाद में उन्‍हे नवनिर्मित, डिपार्टमेंट आफ मिलिट्री अफेयर्स का भी प्रमुख नियुक्‍त किया गया.
  10. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने हादसे पर दुख जताया है. उन्होंने कहा कि जनरल बिपिन रावत को ले जा रहे हेलीकॉप्टर की दुर्घटना सुनकर स्तब्ध हूं.
Also Read - PM मोदी अलग अलग जिलों के DM संग करेंगे संवाद, अधिकारियों से सरकारी योजनाओं का लेंगे फीडबैक

Also Read - कोई नहीं है टक्कर में, दुनिया के नंबर वन नेता हैं पीएम मोदी, बाइडन-जॉनसन सब रह गए पीछे, देखें तस्वीरें.