Bird Flu Guidelines: बर्ड फ्लू पर केंद्र सरकार अलर्ट, Fssai ने जारी किए दिशानिर्देश- अंडे, चिकन से बचें लोग

प्राधिकरण ने खुदरा मांस की दुकानों और पोल्ट्री मांस सहित अंडे के व्यापार या कामों से जुड़े लोगों को सावधानी बरतने को कहा है.

Published: January 24, 2021 9:34 AM IST

By Avinash Rai

Avian Influenza: Centre Rushes Teams To Kerala To Probe Outbreak | Details Inside
Avian Influenza: Centre Rushes Teams To Kerala To Probe Outbreak | Details Inside

Bird Flu Guidelines: देश के कई राज्यों में बर्ड के फ्लू के मामले सामने आने के बाद भारत सरकार अलर्ट मोड में है. इसी कड़ी में भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने खाद्य व्यवसायों से जुड़े लोगों से न घबराने की अपील की है. प्राधिकरण ने अंडे और मुर्गी के मांस की उचित खपत के लिए इन्हें उचित हैंडलिंग और खाना पकाने को सुनिश्चित किया है.

Also Read:

प्राधिकरण ने खुदरा मांस की दुकानों और पोल्ट्री मांस सहित अंडे के व्यापार या कामों से जुड़े लोगों को सावधानी बरतने को कहा है. वहीं केंद्र सरकार ने शनिवार के दिन कहा कि 9 राज्यों में केरल, महाराष्ट्र, हरियाणा, मध्यप्रदेश, गुजरात, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और पंजाब के पोल्ट्री फार्म्स में बर्ड फ्लू की पुष्टि की गई है. इसी कड़ी में मुर्गी, मुर्गी के मांस और पोल्ट्री या अंडे संबंधित व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए इन्हें खाने और संभालने को लेकर FSSAI ने दिशानिर्देश जारी किए है.

दिशानिर्देश-

1- पोल्ट्री में उन क्षेत्रों से लाइ गए मांस या अंडे को जो बर्ड फ्लू के प्रकोप वाले क्षेत्र से लाए गए हैं उन्हें पूरी तरह पकाएं न की आंशिक रूप से.
2- लोग कच्चे मांस को खुले में न रखें न ही कच्चे मांस के संपर्क में आएं. अधपके अंडे न खाएं.
3- कच्चे चिकन लेते समय दस्ताने और फेस मास्क का इस्तेमाल करें. साथ ही मृत पक्षियों को छूने से बचे और संक्रमित क्षेत्रों में पक्षियों के सीधे संपर्क में न आए.
4- संक्रमित क्षेत्रों से लोगों को चिकन और अंडे खरीदने से बचने की जरूरत है.
5- बर्ड फ्लू से प्रभावित क्षेत्रों से खुदरा दुकानों को जीवित या मृत पोल्टी पक्षियों को नहीं लाना चाहिए.
6- लोगों को कच्चे पोल्ट्री या उत्पादों की हैंडलिंग और तैयारी से पहले फेस मास्क और दस्ताने का इस्तेमाल करना चाहिए. साथ ही कच्चे मांस को छूने के बाद हाथ को साबुन से जरूर धोएं.
7- बर्ड फ्लू के संपर्क में आने वाले सभी स्थानों को और बर्तनों को साफ सफाई से धोना चाहिए.
8- दो पक्षियों को काटने के बीच कटिंग बोर्ड और चाकू को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें देश की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 24, 2021 9:34 AM IST