Bird Flu News: कोरोना संकट के बीच देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू ने भी दस्तक दे दी है. राजस्थान, मध्यप्रदेश और केरल के बाद अब हिमाचल प्रदेश में बर्ड फ्लू की वजह से 1700 से अधिक प्रवासी पक्षियों की मौत हो गई है. हिमाचल के कांगड़ा के पौंग झील में 1775 से अधिक प्रवासी पक्षियों की मौत हो गई है.Also Read - Haryana News: हरियाणा के गुरुग्राम में Bird Flu से बच्चे की मौत, दहशत में स्थानीय लोग

Also Read - AIIMS प्रमुख डॉ. गुलेरिया बोले- घबराने की जरूरत नहीं; मानव से मानव में Bird Flu संक्रमण दुर्लभ

अधिकारियों ने बताया कि मृत पक्षी बर्ड फ्लू से संक्रमित पाए गए हैं. इसके बाद कांगड़ा जिला प्रशासन ने जिले के फतेहपुर, देहरा, जवाली और इंदौरा उप मंडल में मुर्गी, बत्तक, हर प्रजाति की मछली और उससे संबंधित उत्पादों जैसे अंडे, मांस, चि​कन आदि की ब्रिकी पर प्रतिबंध लगा दिया है. Also Read - Red Fort Closed: लाल किला अगले आदेश तक रहेगा बंद, जानें क्या है वजह...

इसके अलावा जिला प्रशासन ने पौंग झील के एक किलोमीटर के दायरे में आने वाले क्षेत्र को अलर्ट जोन घोषित कर दिया है. प्रशासन ने पर्यटकों के भी इन क्षेत्रों में जाने पर रोक लगा दी है. बता दें कि कांगड़ा के पौंग जलाशय में इन प्रवासी पक्षियों की सेंक्चुरी बनाई गई है. यहां हर साल साइबेरिया और मध्य एशिया के ठंडे इलाकों से सर्दियों में लाखों की संख्या में परिंदे आते हैं और फरवरी-मार्च तक रहते हैं और इसके बाद वापस लौट जाते हैं.

केंद्र द्वारा बतायी गई जानकारी के हवाले से प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव) अर्चना शर्मा ने कहा कि मरने वाले पक्षियों के नमूनों की जांच की रिपोर्ट के बाद बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. उन्होंने कहा कि उनका विभाग भोपाल स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट आफ हाई सिक्योरिटी एनिमल डीजीज से इसकी पुष्टि का इंतजार कर रहा है, क्योंकि इस बीमारी की जांच के लिये यह नोडल इकाई है.

हाल ही में राजस्थान में बर्ड फ्लू की चेतावनी दी गई थी, जहां आधा दर्जन जिलों में 250 कौवे मृत मिले थे. मध्यप्रदेश के इंदौर में भी मरे कौवों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी. केरल के अलप्पुझा एवं कोट्टायम जिलों के कुछ हिस्सों में भी बर्ड फ्लू की खबरें आई थी. इसके बाद अधिकारियों ने प्रभावित इलाकों के एक किलोमीटर के दायरे में बत्तकों एवं मुर्गियों को मारने का आदेश दिया था.

What Is Bird Flu?
बर्ड फ्लू (Bird Flu) ना सिर्फ पक्षियों बल्कि इंसानों और अन्य जानवरों के लिए भी खतरनाक है. बर्ड फ्लू से संक्रमित पक्षियों के संपर्क में आने वाले जानवर और इंसान इससे संक्रमित हो जाते हैं. यह जानलेवा वायरस है. इससे मौत भी हो सकीत है.

Symptoms Of Bird Flu
Bird Flu होने पर आपको कफ, बुखार, सांस से जुड़ी दिक्कत, सिर दर्द, मांसपेशियों में दर्द, गले में खराश, नाक बहना और बेचैनी जैसी समस्या हो सकती है. अगर आपको लगता है कि आप बर्ड फ्लू (Bird Flu) की चपेट में आ गए हैं तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं.

(इनपुट: ANI,भाषा)