नई दिल्ली: बीजेपी ने देश में होने वाले आगामी लोकसभा चुनावों के लिए अपनी लीडरशिप के टॉप नेताओं को अहम जिम्मेदारी दी है. बीजेपी ने रविवार को पार्टी के सीनियर नेता राजनाथ सिंह को संकल्प पत्र (घोषणापत्र) कमेटी और अरुण जेटली को प्रचार शाखा का प्रमुख नियुक्त किया. दरअसल, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने आमचुनाव की तैयारियों के लिए 17 समूहों का गठन किया है.

एक बयान के मुताबिक, 20 सदस्यीय संकल्प पत्र कमेटी के सदस्यों में केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण, रवि शंकर प्रसाद, पीयूष गोयल और मुख्तार अब्बास नकवी और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल हैं. कमेटी को पार्टी का घोषणापत्र तैयार करने का कार्य सौंपा गया है. जेटली भी इस कमेटी के सदस्य होंगे.

एक बयान के मुताबिक 20 सदस्यीय संकल्प पत्र समिति के सदस्यों में केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण, थावरचंद गहलोत, रवि शंकर प्रसाद, पीयूष गोयल, मुख्तार अब्बास नकवी, के जे अल्फोंस, किरण रिजीजू तथा मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, उत्तर प्रदेश और  बिहार के उपमुख्यमंत्री क्रमश: केशव प्रसाद मौर्य, सुशील मोदी, पार्टी महासचिव भूपेंद्र यादव और राम माधव, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री नारायण राणे  और झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा शामिल हैं. समिति को पार्टी का घोषणापत्र तैयार करने का कार्य सौंपा गया है. जेटली भी इस कमेटी के सदस्य होंगे जबकि गृह मंत्री राजनाथ सिंह इसके अध्यक्ष होंगे.

बयान में कहा गया है कि सामाजिक एवं स्वयंसेवी संगठनों से संपर्क साधने वाली 17 सदस्यीय समिति के प्रमुख केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी होंगे, जबकि उनकी कैबिनेट सहकर्मी सुषमा स्वराज चुनाव के लिए साहित्य तैयार करने वाले समूह की प्रमुख होंगी. सिंह और गडकरी भाजपा के पूर्व अध्यक्ष हैं.

प्रसाद मीडिया समूह का नेतृत्व करेंगे, जबकि केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर बुद्धिजीवियों के साथ बैठकों का आयोजन कराने वाली शाखा के प्रमुख होंगे. लोकसभा चुनाव अप्रैल – मई में होने की उम्मीद है. भाजपा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सत्ता में लौटने की जद्दोजेहद में लगी है.

बयान के मुताबिक एक समिति पार्टी नेताओं के प्रवास (टूर) का प्रबंधन करेगी, दूसरी समिति सोशल मीडिया संभालेगी तथा तीसरी समिति विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से संपर्क साधेगी. तीसरी समिति में पार्टी महासचिव सरोज पांडे समेत 13 सदस्य हैं.

13 सदस्यीय सोशल मीडिया समिति में भाजपा उपाध्यक्ष श्याम जाजू और उसकी सूचना प्रौद्योगिकी शाखा के प्रभारी अमित मालवीय होंगे.

आठ सदस्यीय प्रचार समिति में केंद्रीय मंत्री राज्यवर्द्धन सिंह राठौड़, महेश शर्मा, पार्टी महासचिव अनिल जैन, उसके राज्यसभा सदस्य और उद्योगपति राजीव चंद्रशेखर शामिल हैं.

पार्टी के मीडिया प्रमुख अनिल बलूनी और उप प्रमुख संजय मयूख समेत पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता मीडिया समिति के सदस्य होंगे जिसके अगुवा प्रसाद होंगे.

शाह ने साहित्य की ढुलाई, वितरण, मन की बात, बाइक रैली के संबंध में भी समितियों की घोषणा की है. पार्टी महासचिव अरुण सिंह मन की बात समिति की देखभाल करेंगे और उन्हें पार्टी कार्यालय के कामकाज की भी जिम्मेदारी सौंपी गई है.

यादव उस समिति के अहम सदस्य होंगे जो चुनाव आयोग से जुड़े मसलों से निपटेगी. चुनाव से पहले शाह ने पार्टी अभियान को धार देने के लिए विभिन्न नियुक्तियां की हैं.