नई दिल्ली. बीजेपी की राष्ट्रीय राजनीति में नरेंद्र मोदी के आने के बाद, उनके प्रधानमंत्री बनने के बाद साथ ही अमित शाह के बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद पार्टी का ग्राफ लगातार बढ़ता ही जा रहा है. नरेंद्र मोदी के पीएम बनने के समय बीजेपी 8 राज्यों में सरकार चला रही थी. वहीं, कांग्रेस गठबंधन के पास 14 राज्य थे. लेकिन आज की स्थिति यह है कि बीजेपी के पास 14 राज्य और बीजेपी गठबंधन के पास 20 राज्य हैं. वहीं, कांग्रेस के पास पंजाब, मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी ही है. कर्नाटक अभी तक कांग्रेस के पास थी, लेकिन आज फैसला आ जाएगा कि दक्षिण का ये महत्वपूर्ण राज्य किसके पास जाता है.

वोटिंग खत्म होने के बाद बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने वहां पूर्णबहुमत की सरकार बनाने का दावा किया है. लेकिन एग्जिट पोल ने कंफ्यूजन बढ़ा दिया है. ऐसे में गोवा और मणिपुर जैसी स्थिति न रिपीट हो, इसे देखते हुए कांग्रेस ने सोमवार को अशोक गहलोत और गुलाम नबी आजाद को वहां भेज दिया है. वहीं, बीजेपी ने भी अपनी रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया है.

इन राज्यों में है बीजेपी की सरकार
हिमाचल, उत्तराखंड, हरियाणा, गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, असम, गोवा, मणिपुर, अरुणाचल, उत्तर प्रदेश और त्रिपुरा हैं. वहीं, दूसरी तरफ जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र, बिहार, सिक्किम, नगालैंड और मेघालय एनडीए की सरकार है.

मोदी के पीएम बनने के बाद इन राज्यों में थी यूपीए की सरकार
हिमाचल, हरियाणा, उत्तराखंड, झारखंड, केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, असम, अरुणाचल, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम और पुडुचेरी में कांग्रेस की सरकार थी.