अगरतला: त्रिपुरा में बहुमत की ओर बढ़ रही भाजपा ने  बेहतर नतीजों का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देते हुए  कहा कि राज्य की जनता बदलाव चाहती है. अब तक मिले रुझानों के अनुसार, त्रिपुरा में बीजेपी ने 4 सीटें जीत ली हैं और 29 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि उसकी सहयोगी इंडिजीनस पीपल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) ने 4 सीटें जीत ली हैं और 4 पर आगे चल रही है. राज्य में बीते 25 साल से सत्तासीन रहा वामपंथी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी ऑफ इंडिया (माक्‍सवादी) ने 2 सीटें जीत ली हैं और 16 सीटों पर आगे है. Also Read - प्रधानमंत्री मोदी से मीटिंग में सचिन ने उठाया अहम मुद्दा, 'लॉकडाउन के बाद हमें करना होगा ये काम'

पीएम मोदी ने त्रिपुरा में चार रैलियों को किया था संबोधित
भाजपा के महासचिव राम माधव ने कहा, ‘प्रधानमंत्री ने त्रिपुरा में चार रैलियों को संबोधित किया. उन्होंने कड़ी मेहनत की और हमारे प्रचार अभियान पर लगातार नजर रखी. पूरा श्रेय उन्हें ही जाता है. उन्होंने कहा कि त्रिपुरा ने माकपा नीत सरकार को हराने के भाजपा के आह्वान का सकारात्मक जवाब दिया. बदलाव के हमारे आह्वान का लोगों ने सकारात्मक जवाब दिया.’

राममाधव ने माकपा को भी सराहा
भाजपा नेता ने चुनाव के दौरान कड़ी टक्कर देने के लिए माकपा की सराहना की और कहा, ‘लेकिन लोग नई सरकार चाहते हैं’. त्रिपुरा की 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए 59 सीटों पर 18 फरवरी को मतदान हुआ था. एक माकपा प्रत्याशी के निधन के कारण एक सीट पर चुनाव नहीं कराया गया.

नगालैंड में एनडीपीपी के साथ सरकार बना सकती है बीजेपी
माधव ने यह भी कहा कि नगालैंड में शुरूआती रुझानों के मुताबिक, भाजपा और उसकी गठबंधन सहयोगी नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘हमें उम्मीद है कि हम अपनी चुनाव पूर्व सहयोगी एनडीपीपी के साथ सरकार बनाएंगे.’ नगालैंड की 60 सदस्यीय विधानसभा की 59 सीटों के लिए 27 फरवरी को मतदान हुआ. पूर्व मुख्यमंत्री नीफियू रियो एक सीट पर निर्विरोध चुनाव जीत गए हैं. इस राज्य की 39 सीटों के शुरुआती रुझानों के अनुसार, भाजपा की सहयोगी एनडीपीपी ने 3 सीटें जीत ली हैं और 12 सीटों पर आगे चल रही है. नगा पीपल्स फ्रंट ने 6 सीटें जीत ली हैं 17 सीटों पर आगे चल रहे हैं.

मेघालय में बीजेपी गैर कांग्रेसी सरकार की कोशिश में
मेघालय के बारे में माधव ने कहा कि वहां त्रिशंकु विधानसभा के आसार हैं और भाजपा वहां गैर कांग्रेसी सरकार बनाने के लिए काम करेगी. इस राज्य के अब तक उपलब्ध रुझानों के अनुसार, कांग्रेस ने 11 सीटें जीत ली हैं और 9 पर वह आगे है. अन्य 15 सीटों पर नेशनल पीपल्स पार्टी आगे है और 4 सीटें जीत ली हैं, जबकि भाजपा 2 सीटों पर और अन्य दल 10 सीटों पर आगे हैं. मुख्यमंत्री मुकुल संगमा सोंगसाक और अम्पाती दोनों विधानसभा सीटों से चुनाव जीत गए हैं. राज्य में 27 फरवरी को विधानसभा चुनाव हुए थे.  (इनपुट- एजेंसी)