नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी भाजपा अब अपना संकल्प पत्र तैयार करने में भी जुट गई है, जहां पार्टी को किसानों, श्रमिकों, मजदूरों, युवाओं से जुड़े विषयों समेत सर्जिकल स्ट्राइक, राम मंदिर, तीन तलाक, एक देश- एक चुनाव, राष्ट्रीय सुरक्षा जैसे मुद्दों पर भारी संख्या में लोगों के सुझाव प्राप्त हुए हैं. आगामी लोकसभा चुनावों का संकल्प पत्र तैयार करने के लिए बीजेपी देशभर में 10 करोड़ से अधिक लोगों की राय जुटा रही है. पार्टी 2019 के संकल्प पत्र के साथ ही 2014 के वायदों की प्रगति रिपोर्ट भी जनता के सामने पेश करेगी. बीजेपी के सीनियर नेता ने बताया कि भाजपा के संकल्प पत्र में हर समुदाय और वर्ग के लोगों की राय ली जा रही है और उनकी अपेक्षाओं एवं आकांक्षाओं को संकल्प पत्र में समुचित स्थान दिया जाएगा.

देशभर में करीब 7500 सुझाव पेटी लोगों तक पहुंची हैं और इसके माध्यम से लोगों ने सुझाव दिए हैं. काफी संख्या में लोगों ने इलेक्ट्रानिक माध्यमों से सुझाव दिया है. संकल्प पत्र पर राय लेने के लिए तीन सौ से ज्यादा रथ देशभर में चलाए गए हैं.

भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने बताया, अब तक पार्टी की संकल्प समिति की चार बैठकें हो चुकी हैं और अगली बैठक 12 मार्च को दिल्ली में है. उन्होंने कहा कि इसके अलावा लोगों से संकल्प पत्र के बारे में सुझाव प्राप्त करने के लिए ‘भारत के मन की बात, मोदी के साथ’ अभियान के तहत 280 जगहों पर कार्यक्रम हो चुके हैं. इन बैठकों में पार्टी के वरिष्ठ नेता अरूण जेटली, सुषमा स्वराज, पीयूष गोयल, मुख्तार अब्बास नकवी, प्रकाश जावड़ेकर, स्मृति ईरानी, रामलाल के अलावा भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री एवं पूर्व मुख्यमंत्री शामिल हुए.

भाजपा इस अभियान के तहत देश के 10 करोड़ लोगों के सुझाव प्राप्त करने का इरादा रखती है. पार्टी नेता ने बताया कि अब तक विभिन्न समुदायों के लोगों से अलग अलग विषयों पर चर्चा हुई है और किसानों, युवाओं, मछुआरों, श्रमिकों, महिलाओं के मुद्दे पर सुझाव प्राप्त हुए हैं. इसके अलावा राष्ट्रीय सुरक्षा खास तौर पर सर्जिकल स्ट्राइक, तीन तलाक, राम मंदिर, एक देश एक चुनाव के विषयों पर भी लोगों के काफी संख्या में सुझाव आएंगे.

बता दें कि पुलवामा आतंकी हमले और इसके बाद के घटनाक्रम का असर भाजपा की चुनावी रणनीति पर भी पड़ा है. प्रधानमंत्री, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह समेत पार्टी नेताओं की रैलियों एवं सभाओं में अभी से इसका खासा जिक्र हो रहा है. लोकसभा चुनावों के लिए गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में बनी पार्टी की संकल्प पत्र (घोषणा पत्र) समिति की बैठकों का दौर जारी है.