नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लोकसभा चुनावों के लिए अब तक छह सूचियां जारी की हैं जिनमें 297 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की जा चुकी है. इनमें वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गांधीनगर से पार्टी अध्यक्ष अमित शाह का नाम शामिल है. इन सूचियों में उन सीटों के लिए लगभग सभी उम्मीदवारों के नाम हैं जिन पर पहले दो चरणों में चुनाव होने हैं.

हेमामालिनी के खिलाफ मथुरा से कांग्रेस ने सपना चौधरी को नहीं बल्कि इस शख्‍स को दिया टिकट

बृहस्पतिवार को जारी की गई पहली सूची में प्रधानमंत्री एवं भाजपा प्रमुख समेत 184 उम्मीदवारों के नामों को घोषणा की गई. बाद में उसी दिन पार्टी ने दमन एवं दीव सीट के लिए भी अपने उम्मीदवार की घोषणा की. पार्टी ने शुक्रवार को तीन सूचियां एवं शनिवार को एक सूची जारी की. गृहमंत्री राजनाथ सिंह एक बार फिर लखनऊ से चुनाव लड़ेंगे वहीं पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद बिहार की पटना साहिब सीट से और राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ओडिशा के पुरी से चुनावी मैदान में उतरेंगे. पार्टी ने केंद्रीय मंत्रियों नरेंद्र सिंह तोमर को मुरैना (मध्यप्रदेश), जयंत सिन्हा को हजारीबाग (झारखंड) से और श्रीपद नाईक को उत्तरी गोवा से उतारा है.

Lok Sabha Elections 2019: मुलायम की विरासत संभालेंगे अखिलेश, इस सीट से लड़ेंगे चुनाव

कांगड़ा से मौजूदा सांसद शांता कुमार का कटा टिकट
पार्टी नेता अनुराग ठाकुर को हमीरपुर से पुन: नामित किया गया है. पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा से मौजूदा सांसद शांता कुमार के स्थान पर किशन कपूर को उतारने की घोषणा की गई. इन उम्मीदवारों के साथ पार्टी ने लोकसभा की 543 सीटों पर चुनावों के लिए अपने 297 उम्मीदवारों के नामों का एलान कर दिया है. पहली सूची में अपने दिग्गज नेता लालकृष्ण आडवाणी की जगह गांधीनगर से शाह को मैदान में उतारने का पार्टी का निर्णय विशेष ध्यान खींचने वाला है.

यूपी में BJP के प्रत्याशियों की सूची: केंद्रीय मंत्री, SC कमीशन अध्यक्ष सहित 6 सांसदों के टिकट कटे