बेंगलुरु: बीजेपी ने शुक्रवार को पार्टी का घोषणापत्र यानी संकल्पपत्र ‘बीजेपी का वचन 4 कर्नाटका’ जारी कर दिया है. पार्टी के सीएम पद के उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा ने घोषणा पत्र लॉन्च करते हुए कहा कि यह कर्नाटक के उन लोगों की आकांक्षाओं को छूता है, जिन्होंने पिछले 5 वर्षों में अपनी आकांक्षाएं पूरा होने में हुई कठिनाइयों के समाधान की मांग की है. हम अपने अन्नदाता पर कर्ज के बोझ को कम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. हमारी पहली कैबिनेट मीटिंग में सरकारी बैंकों और सहकारी समितियों के 1 लाख रुपए तक का किसानों का कर्ज माफ कर दिया जाएगा. बीजेपी के घोषणापत्र के मुताबिक,  हमारी सरकार बीपीएल दुल्हन को 25 हजार रुपए नकद के साथ 3 ग्राम सोने का मंगलसूत्र देगी. संकल्पपत्र में गरीब महिलाओं को स्मार्टफोन और गरीब छात्रों को 3 से 5 लाख रुपए तक मुफ्त एजुकेशन लोन का  वादा है .

येदियुरप्पा ने बीजेपी का घोषणापत्र अन्य वादे के साथ किसानों को एमएसपी में उत्पादन की लागत 1.5 गुना अधिक करने का वादा किया है. बीजेपी के संकल्पपत्र में बेंगलुरु, रायचूर, मसूरु, कलाबुरागी और मंगलुरु में भारत में स्टार्टअप के लिए सबसे बड़े इनक्यूबेटर और सह-कार्यस्थलों के रूप में 6 “के-हब्स” विकसित करने का वादा किया गया है. घोषणा पत्र लॉन्च होने के दौरान केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर समेत बीजेपी के कई अन्य नेता मंच पर मौजूद रहे. बीजेपी की सीएम उम्मदवार येदियुरप्पा ने पार्टी का घोषणा पत्र लॉन्च करते हुए ये प्रमुख बातें कहीं..

– नेगिलायोगी योजना से 10,000 से 20 लाख तक छोटे औसत भूमिहर किसानों को सीधे इनकम सपोर्ट उपलब्ध कराएंगे.

– किसानों की फसल लागत का डेढ़ गुना न्यूनतम समर्थन मूल्य देेेंगे.

– किसानों का सरकारी बैंकों और को- ऑपेरिटव बैंकों से लिए गए एक लाख रुपए तक कर्ज सरकार की शपथ लेने के दिन से माफ कर दिए जाएगा .
– पशुपालन सेवाओं के विस्तार के लिए पशुपालन और डेयरी कृषि बुनियादी ढांचे और 1,000 करोड़ रुपए के फंड के विकास के लिए 3,000 करोड़ रुपए कामधेनु फंड स्थापित किए जाएंगे.

– 3000 करोड़ का फंड फलों और सब्जियों के निर्यात के लिए उनकी कीमत बढ़ाने के लिए क्लस्टर बनाए जाएंगे. ये कर्नाटक मिल्क फेडरेशन के जरिए काम करेंगे.

– 3000 करोड़ का कामधेनु फंड पशुपालन और डेरी फार्मिंग इंफ्रास्ट्रक्चर और 1000 करोड़ का फंड वेटनरी सेवाएं बढ़ाने के लिए होगा.

– कर्नाटक प्रिवेंशन ऑफ काउ स्लाटर एंड प्रिजर्वेशन बिल 2012 फिर से पेश किया जाएगा.

– बीजेपी सभी तालुका अस्पतालों में आयुष स्वास्थ्य केंद्र स्थापित करेगी.

– राज्य के सभी जिलों को जोड़ने वाले 6 लेन “कर्नाटक माला” राजमार्ग का निर्माण होगा.

– कर्नाटक में विभिन्न सिंचाई परियोजनाओं के लिए हम 1,50,000 करोड़ रुपए आवंटित करेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि राज्य में हर क्षेत्र में पानी पहुंच जाए.

– बीजेपी के घोषणापत्र में कीमतों में उतार-चढ़ाव के दौरान किसानों के समर्थन के लिए 5000 करोड़ रुपए का “रायथा बंधु मार्केट इंटरवेंशन फंड” का वायदा भी है.

– महिलाओं के खिलाफ सभी लंबित अपराधों की जांच के लिए एक महिला पुलिस अधिकारी के तहत एक विशेष जांच कक्ष तैयार करेंगे और 1,000 महिलाओं को पुलिसकर्मियों को रोजगार देंगे.

– बीजेपी घोषणापत्र वादा करता है- राज्य पुलिस बल और निचली न्यायपालिका में सभी खाली जगहों को शीघ्र भरेंगे.

– बीजेपी सभी शहरी केंद्रों के लिए स्वच्छ और हरे कर्नाटक के लिए समर्पित रूप से काम करने के लिए “मेरा प्रदूषण मुक्त शहर” अभियान लॉन्च करेगी.

– हर जिले में बीजेपी मेडिकल कॉलेज बनाएगी.

– हर बीपीएल दुल्हन को 26 हजार रुपए नकद साथ 3 ग्राम मंगल्य मिलेगा .

– बीपीएल महिलाओं और लड़कियों के छात्रों को मुफ्त सैनिटरी नैपकिन मिलेगी

– अन्य महिलाओं को नई “श्री सुविधा योजना” के तहत 1 रुपए में मिलेगी सैनिटरी नैपकिन मिलेगी

– मुख्य मंत्री स्मार्टफोन योजना लॉन्च होगी, इसमें बीपीएल परिवारों की महिलाओं को स्मार्टफोन दिए जाएंगे.

– बीपीएल श्रेणी के छात्रों को डिग्री कोर्स  3 लाख रुपए का लोन और उच्च शिक्षा के लिए इंटीग्रेटेड पीजी कोर्सेस के लिए 5 लाख रुपए तक का लोन जीरो इंटरेस्ट रेट पर मिलेगा.
(इनपुट एजेंसी)