नई दिल्ली: सरकार की स्वच्छ भारत योजना को लेकर रीवा के सांसद जनार्दन मिश्रा कुछ ज्यादा ही सजग है. इस बार उन्होंने ग्राम पंचायत भुसुंडी के प्राथमिक विद्यालय में काफी दिनों से बंद पड़े शौचालय को खुद अपने हाथों से साफ किया. ऐसा करते हुए उनका वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. दरअसल गुरुवार को सासंद जनार्दन निरीक्षण करने के लिए एक सरकारी स्कूल में पहुंचे थे. यहां उन्होंने जब बंद पड़े शौचालय को देखा तो बिना किसी ब्रश या उकरण की मदद लिए हाथों से ही उसकी सफाई में जुट गए. यह टॉयलेट मिट्टी भर जाने की वजह से काफी समय से बंद पड़ा था.

सोशल मीडिया पर जनार्दन मिश्रा की लोग जमकर तारीफ कर रहे हैं. कई लोगों ने सोशल मीडिया में दी गई अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि यदि देश के सभी नेता जनार्दन मिश्रा से सीख लें तो देश की तस्वीर ही बदल जाएगी.

अपने ट्विटर पर वीडियो को शेयर करते हुए जनार्दन मिश्रा ने लिखा, ‘जिले के स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत ग्राम पंचायत भुशुड़ी में जन सम्पर्क के दौरान प्राथमिक विद्यालय में बंद पड़े शौचालय की सफाई की.’

अपनी सादगी के लिए चर्चित जनार्दन मिश्रा ने इससे पहले भी स्वच्छ भारत को प्रमोट करने के लिए अपने स्तर पर कई प्रयास किए. वे खुद कई महीनों तक कचरा बटोरने वाला रिक्शा लेकर मोहल्लों में जाते रहे. उनके प्रयासों के कारण ही पिछले साल रीवा स्वच्छता के मामले में अव्वल स्थान पर रहे.

बता दें सत्ताधारी बीजेपी के कई नेताओं द्वारा सरकार की महत्वाकांक्षी योजना स्वच्छ भारत को पलीता लगाने की खबरों के बीच जनार्दन मिश्रा एक मिसाल की तरह हैं. वे पीएम मोदी के स्वच्छता अभियान मिशन से काफी प्रभावित हैं. ये उनकी लोकप्रियता ही है, जो गांव की सरपंची से लेकर सांसद बनने तक जनता ने उनका साथ दिया.