मुंबई: बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह एक दिन के दौरे पर शनिवार को यहां पहुंचे. इस दौरान वह पार्टी कार्यकर्ताओं से चर्चा करेंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शुरुआती जीवन पर आधारित एक फिल्म की विशेष स्क्रीनिंग में भी शिरकत करेंगे. मराठा आरक्षण के मुद्दे पर मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की ओर से बुलायी गई सर्वदलीय बैठक को देखते हुए शाह का राज्य दौरा काफी महत्वपूर्ण समझा जा रहा है. हालाकि, यह स्पष्ट नहीं है कि शाह मराठा मुद्दे को लेकर वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात करेंगे या नहीं. Also Read - UPSC EPFO EO, AO Recruitment 2020: यूपीएससी ने पोस्टपोन किया EPFO EO/AO एग्जाम, जानें यहां डिटेल  

बीजेपी के एक नेता ने कहा कि शाह की शहर की यात्रा का कार्यक्रम पहले से तय था और इसका मराठा आरक्षण आंदोलन से कोई लेनादेना नहीं है. शाह दक्षिण मुंबई के एक मल्टीप्लेक्स में आज शाम ‘चलो जीते हैं’ नामक फिल्म की स्क्रीनिंग में हिस्सा लेंगे. नेता ने कहा, ” यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शुरुआती जीवन पर आधारित फिल्म की विशेष स्क्रीनिंग है. शनिवार शाम इसका आयोजन अमित भाई के लिए किया गया है.”

एक दिन पहले शाह पहुंचे थे इलाहाबाद
एक दिन पहले शुक्रवार को अमित शाह इलाहाबाद पहुंचे थे. अगले साल यहां लगने जा रहे कुंभ मेले के सकुशल संपन्न होने की कामना की थी और यहां यमुना तट पर स्थित पंचदसनाम जूना अखाड़ा में पूजा-अर्चना की. शाह ने पंचदसनाम जूना अखाड़ा के पास निर्मित मौजगिरि घाट का उद्घाटन किया और गुरू पूर्णिमा के अवसर पर साधु संतो का आशीर्वाद प्राप्त किया.

कोई राजनीतिक चर्चा नहीं हुई
बीजेपी अध्यक्ष शाह ने जूना अखाड़ा परिसर में ध्यान कुंज का शिलान्यास भी किया और अखाड़ा के भीतर महर्षि भृगु द्वारा स्थापित शिवलिंग की पूजा अर्चना की. इसके बाद बीजेपी अध्यक्ष ने संगम तट पर स्थित लेटे हनुमान जी के दर्शन किए और गंगा की पूजा की. अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि ने बताया कि आगामी कुंभ मेला सकुशल संपन्न हो, इस उद्देश्य से शाह यहां आए और पूजा अर्चना की. महंत नरेंद्र गिरि ने कहा कि शाह के साथ बैठक में कोई राजनीतिक चर्चा नहीं हुई है.

शाह ने बाघंबरी गद्दी मठ में साधु संतों के साथ दोपहर का भोजन किया. इस दौरान अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरि जी महाराज और महामंत्री हरि गिरि जी महाराज के साथ सभी अखाड़ों के प्रतिनिधि मौजूद थे. (इनपुट- एजेंसी)