नयी दिल्ली: राफेल दस्तावेज के रक्षा मंत्रालय से चोरी नहीं होने संबंधी अटॉर्नी जनरल के के वेणुगोपाल के ताजा बयान के बाद भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि झूठ और राहुल गांधी एक दूसरे के पर्याय हैं. उन्होंने कहा कि आज यह स्पष्ट हो गया है कि राफेल मामले से जुड़े दस्तावेज गायब हुये ही नहीं थे और कांग्रेस अध्यक्ष का एक और झूठ जनता के सामने है. शाह ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘आज यह स्पष्ट हो गया है कि दस्तावेज गायब हुये ही नहीं थे. कल उन्होंने (राहुल गांधी) कहा था कि रक्षा मंत्रालय से राफेल के दस्तावेज गायब हो गये हैं पर आज ही यह स्पष्ट हो गया है कि दस्तावेज गायब हुये ही नहीं थे. राहुल गांधी का एक और झूठ जनता के सामने है.’’

उन्होंने कहा कि “कभी अमेठी में ऑर्डिनेंस फैक्ट्री के शिलान्यास को लेकर झूठ बोलते हैं, कभी कर्जामाफ़ी को लेकर झूठ बोलते हैं, कभी सिख दंगे में कांग्रेस की भूमिका को लेकर झूठ बोलते हैं, कभी डोकलाम के समय चीनी राजदूत से मिलने को लेकर झूठ बोलते हैं तो कभी फलों और सब्जियों के दाम को लेकर झूठ बोलते हैं.” शाह ने कहा, ‘‘ राहुल गांधी आदतन झूठ बोलते हैं, आज भारतीय राजनीति में उनकी कोई विश्वसनीयता नहीं रही है.’’ उल्लेखनीय है कि अटॉर्नी जनरल के के वेणुगोपाल ने शुक्रवार को दावा किया कि राफेल दस्तावेज रक्षा मंत्रालय से चुराए नहीं गये और उच्चतम न्यायालय में उनकी बात का मतलब यह था कि याचिकाकर्ताओं ने आवेदन में उन ‘‘मूल कागजात की फोटोकॉपियों’’ का इस्तेमाल किया जिसे सरकार ने गोपनीय माना है.

कांग्रेस के दो विधायकों ने गुजरात विधानसभा से इस्तीफा दिया, भाजपा का दामन थामा

शीर्ष अदालत में बुधवार को वेणुगोपाल की इस टिप्पणी ने राजनीतिक भूचाल ला दिया था कि राफेल लड़ाकू विमान के सौदे के दस्तावेज चुरा लिये गये हैं. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इतने संवेदनशील कागजात के चोरी होने पर सरकार पर निशाना साधा और जांच की मांग की थी. शाह ने अपने ट्वीट में आरोप लगाया, ‘‘वह (राहुल गांधी) केवल राफेल मामले में ही एक दर्जन से अधिक झूठ बोल चुके हैं. राफेल के दाम, फ्रांस के प्रधानमंत्री, मनोहर पर्रिकर से मुलाकात… सब पर झूठ बोला. और तो और, लोकतंत्र के मंदिर संसद में भी झूठ बोला.’’ शाह ने दावा किया कि देश की एकता और अखंडता के प्रतीक लौह-पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल का अपमान कांग्रेस के लिए कोई नई बात नहीं है.

उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने पूर्णतया भारत में निर्मित सरदार पटेल की प्रतिमा ‘‘स्टैच्यू आफ यूनिटी’ को ‘मेड इन चाइना’ बताया, ये राहुल गांधी के संस्कार हैं! भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि किसानों के वोट हड़पने के लिए राहुल ने कर्जमाफी का झूठा वादा किया. शाह ने जोर दिया कि उन्होंने :राहुल गांधी: वादा किया था कि 10 दिन में राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में किसानों के कर्ज माफ़ करेंगे नहीं तो मुख्यमंत्री बदल देंगे, लेकिन अभी तक 10% किसानों के भी कर्ज माफ़ नहीं हुए और अब वो कहते हैं कि कर्जमाफी समाधान नहीं है.