नई दिल्‍ली: भारतीय जनता पार्टी Bharatiya Janata Party (BJP) ने आज शुक्रवार देर रात को अपने संगठन की जिम्‍मेदारी में बड़ा बदलाव करते हुए सभी राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों के प्रभारियों की जिम्‍मेदारी में फेरबदल करते हुए नई सूची जारी की है. भाजपा ने राज्य प्रभारियों की नई टीम में राधा मोहन सिंह को उत्तर प्रदेश का प्रभारी नियुक्त किया है. संबित पात्रा को भी एक छोटे राज्‍य की ज‍िम्‍मेदारी दी गई है. Also Read - West Bengal Latest News: 50 से ज्‍यादा TMC नेता बीजेपी में होंगे शामिल, भाजपा सांसद का दावा

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पार्टी के कई नेताओं को राज्यों का प्रभारी और सह प्रभारी बनाकर कद बढ़ाया है. नए राष्ट्रीय महासचिवों में दुष्यंत कुमार गौतम, तरुण चुग और दिलीप सैकिया को अहम राज्यों की जिम्मेदारी मिली है. राष्ट्रीय सचिव सत्या कुमार को उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य का सह प्रभारी बनाकर पार्टी ने कद बढ़ाया है. Also Read - बिहार: बीजेपी ने सुशील कुमार मोदी को बनाया राज्यसभा उम्मीदवार, राम विलास पासवान के निधन से खाली हुई थी सीट

सबसे खास बात है कि बीजेपी आईटी सेल हेड अमित मालवीय को एक नई भूमिका में पार्टी ने लाया है. उन्हें अब पश्चिम बंगाल का सह प्रभारी बनाया गया है. अभी तक सह प्रभारी की जिम्मेदारी राष्ट्रीय सचिव स्तर के पदाधिकारी देखते थे. Also Read - Latest News: टीएमसी MLA मिहिर गोस्वामी ने BJP ज्‍वाइन की, ममता बनर्जी को झटका

विभिन्‍न राज्‍यों और केंद्र शासित क्षेत्रों के लिए जारी सूची में कई प्रभारियों की जिम्‍मेदारी यथावत बनी हुई है. वहीं, बिहार के भूपेंद्र यादव के पास दो राज्‍यों यानि बिहार के साथ गुजरात की जिम्‍मेदारी होगी. कुछ राज्‍यों में सह प्रभारी भी न‍ियुक्‍त क‍िए गए हैं.

यूपी के प्रभारी राधा मोहन होंगे, जबकि नगालैंड की जिम्‍मेदारी नलिन कोहली के पास है. दिल्‍ली और असम का प्रभार वैजयंत पांडा के पास रहेगा. कैलाश विजयवर्गीय के पास पश्चिम बंगाल यथावत बना रहेगा.

अन्य कई राज्यों के प्रभारियों की भी नियुक्ति हुई है. विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन को आंध्र प्रदेश का प्रभारी और सुनील देवधर को सह प्रभारी की जिम्मेदारी मिली है. इसी तरह राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बैजयंत पांडा को दिल्ली का प्रभारी, अविनाश राय खन्ना को हिमाचल प्रदेश, हरियाणा का प्रभारी राष्ट्रीय सचिव विनोद तावडे को बनाया है.

राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुग को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और तेलंगाना का प्रभारी बनाया गया है. राष्ट्रीय महासचिव दुष्यंत कुमार गौतम को पंजाब और उत्तराखंड का प्रभारी बनाया गया है. पूर्व राष्ट्रीय महासचिव पी मुरलीधर राव को मध्य प्रदेश, राष्ट्रीय महासचिव सीटी रवि को महाराष्ट्र और तमिलनाडु, राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह को कर्नाटक और राजस्थान की जिम्मेदारी मिली है.

राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा को मणिपुर की जिम्मेदारी मिली है. राष्ट्रीय सचिव सत्या कुमार को अंडमान निकोबार का प्रभारी और उत्तर प्रदेश के सह प्रभारी की जिम्मेदारी दी गई है. नड्डा ने राष्ट्रीय महासचिव दिलीप सैकिया को अरुणाचल प्रदेश और झारखंड, डी पुरंदेश्वरी को छत्तीसगढ़ के प्रभारी की जिम्मेदारी दी है.

इस सूची में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अपने राज्य प्रभारियों की सूची जारी की है, जि‍समें  संबित पात्रा को मणिपुर का प्रभारी बनाया गया है, वहीं, तरुण चुघ को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और तेलंगाना का प्रभारी नियुक्त किया गया है. बिहार के प्रभारी भूपेंद्र यादव अपनी जिम्‍मेदारी के साथ गुजरात के प्रभारी भी रहेंगे.