नई दिल्ली: सरकार ने 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए नीले रंग का बाल आधार लाने की योजना बनाई है. जानें पूरी डिटल्स… Also Read - मोबाइल नंबर बदल गया, इस प्रक्रिया से फोन नंबर को करें आधार से लिंक, बस भरना होगा एक फॉर्म

यूनीक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी UIDAI ने बाल आधार की शुरुआत की है. ये आधार 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए होगा. इसे खासतौर पर नीले रंग में बनाया गया है. इसके इनरोलमेंट के लिए माता-पिता के आधार कार्ड की जरूरत होगी. इस कार्ड के लिए बच्चों का बायोमेट्रिक नहीं लिया जाएगा. Also Read - Aadhar Card से अपने नए मोबाइल नंबर को ऐसे करें लिंक, खर्च होंगे सिर्फ 25 रुपये

UIDAI ने बताया, ‘पांच साल से छोटे बच्चों का बायोमेट्रिक नहीं होगा. UID को डेमोग्राफिक सूचना और चेहरे की फोटो के आधार पर उनके पेरेंट्स् की UID से लिंक कर दी जाएगी. बच्चों को अपनी दसों ऊंगलियों का बायोमेट्रिक देना होगा’.

जब बच्चे की उम्र 5 साल हो जाएगी तो उसका बायोमेट्रिक अपडेट कराना अनिवार्य होगा. इसके बाद दूसरा अपडेट तब होगा जब बच्चा 15 साल का हो जाएगा. ये अपडेट फ्री होगा.

बता दें कि सरकारी की सभी योजनाओं के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है. बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए बच्चे का जन्म प्रमाणपत्र और अभिभावकों के आधार कार्ड का नंबर अनिवार्य होगा.

नवजातों के लिए भी आधार
इस घोषणा के बाद अब नवजात शिशुओं का भी आधार बन सकेगा. एक अन्य ट्वीट कर जानकारी दी गई है कि बच्चों का आधार बनवाने के लिए अब आईडी के तौर पर उनका स्कूल आईडी भी दिखाया जा सकता है.