Republic Day Guest: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) गणतंत्र दिवस समारोह (Republic Day Celebrations) में मुख्य अतिथि होंगे. बोरिस जॉनसन ने भारत की तरफ से भेजा गया न्योता स्वीकार कर लिया है. ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमनिक राब ने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारत के गणतंत्रत दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है. Also Read - Boris Johnson Cancels India Visit: 26 जनवरी को भारत नहीं आएंगे ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन, पीएम मोदी से की फोन पर बात

  Also Read - Post-Brexit Trade Deal: ब्रेक्जिट के बाद व्यापार पर ब्रिटेन-यूरोपीय संघ के बीच हुआ करार

उधर, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का देश के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने का निमंत्रण स्वीकार करना भारत एवं ब्रिटेन के संबधों में नए युग का प्रतीक होगा. बता दें कि बोरिस जॉनसन बीते 27 साल में राजपथ परेड पर बतौर मेहमान आने वाले पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री होंगे.

अपने समकक्ष एस जयशंकर के साथ हुई वार्ता के बाद ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने कहा कि हम भारत के साथ आर्थिक संबंध मजबूत करना चाहते हैं.

इससे पहले भारत यात्रा पर आए ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने व्यापार, रक्षा, शिक्षा, पर्यावरण और स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने को लेकर वार्ता की. दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की मुलाकात के बाद शिष्टमंडल स्तर की वार्ता भी हुई.

राब ऐसे समय में भारत यात्रा पर यहां आएं हैं, जब ब्रिटेन ब्रेक्जिट के बाद व्यापार समझौता करने के लिए यूरोपीय संघ के साथ जटिल वार्ता कर रहा है. राब 14 दिसंबर से 17 दिसंबर तक की भारत यात्रा पर आए हैं. राब अपनी यात्रा के दौरान वन एवं पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के साथ भी बैठक करेंगे. वह बेंगलुरु भी जायेंगे, जहां वह 17 दिसंबर को कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा से मुलाकात करेंगे.