नई दिल्ली: कैबिनेट की मीटिंग में कई अहम् फैसले लिए गए हैं. इसमें कई अहम फैसले लिए गए हैं. सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेस करते हुए इन फैसलों की जानकारी दी है. सहकारी बैंक आरबीआई के तहत आएगा, इससे ग्राहकों के रुपए सुरक्षित रहेगा. देश भर में 1540 सहकारी बैंक हैं. Also Read - एनपीए के लिए अस्थायी प्रावधानों का 100 फीसदी इस्तेमाल कर सकेंगे बैंक

इस फैसले का मकसद ग्राहकों के जमा पैसे की पूरी निगरानी और उसकी सुरक्षा करना होगी. इन बैंकों में 8.6 करोड़ लोगों के 4. 84 लाख करोड़ रुपए जमा हैं. Also Read - RBI ने MSME के लिए दूसरे दौर के लोन के लिए की पुनर्गठन की घोषणा

कुशीनगर में एयरपोर्ट बनेगा. कुशीनगर उत्तर प्रदेश में स्थित है. ये इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा. इससे बौद्ध तीर्थयात्रियों को सुविधा होगा.

कैबिनेट मीटिंग में हुए फैसलों की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने बताया कि पशुपालन और दुग्ध उत्पादन बढ़ाने के लिए कुछ अहम फैसले हुए हैं. पशुपालन के लिए दिए जाने वाले फंड पर तीन प्रतिशत की छूट दी जाएगी. इसके साथ ये भी फैसला लिया गया है कि ओबीसी आयोग को 6 माह का एक्सटेंशन दिया जाएगा.

एटॉमिक एनर्जी एंड स्पेस मंत्रालय के केंद्रीय मंत्री ने एक और अहम फैसले की जानकारी दी है. देश में इसरो के अलावा भी स्पेस विज्ञान का नया केंद्र होगा. इसका नाम इंडियन नेशनल स्पेस होगा.

कैबिनेट की मीटिंग में पीएम मोदी मौजूद रहे. निर्माला सीतारमण, प्रकाश जावड़ेकर, गिरिराज सिंह, जीतेन्द्र सिंह आदि कई अन्य केंद्रीय मंत्री भी मौजूद रहे.