नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Corona Virus) के मरीजों की संख्या देश में बढ़ रही है. आज दिल्ली में एक और शख्स में कोरोना वायरस पाए जाने की पुष्टि हुई है. इसके साथ ही देश में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 31 हो गई है. दिल्ली में ये दूसरा मामला है, जबकि दिल्ली एनसीआर में चौथा मामला है. वहीं, गोवा में भी शख्स को निगरानी में रखा गया है. ब्रिटेन के नागरिक इस शख्स में कोरोना होने का संदेह है. इसके साथ ही गोवा में पृथक वार्ड में रखे गए मरीजों की संख्या तीन हो गई है. Also Read - Covid-19: दुनिया भर के वैज्ञानिकों की एक बार फिर बढ़ी चिन्ता, आखिर ये कोरोना वायरस आया कहां से....

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के विशेष सचिव संजीवा कुमार ने बताया कि दिल्ली में कोरोना का नया मरीज उत्तम नगर इलाके में मिला है. मरीज कुछ दिन पहले थाईलैंड और मलेशिया से यात्रा करके लौटा है. इस केस के साथ ही देश में मरीजों की संख्या 31 हो गई है. विदेशों से यहां कोरोना से संक्रमित लोग न आ पाएं, इसके लिए देश भर के एयरपोर्ट्स पर स्क्रीनिंग की जा रही है. दो दिन पहले दिल्ली एयरपोर्ट पर इटली से आए 16 लोगों में ये वायरस पाया गया था.

ALERT IN INDIA: मास्‍क लगाकर नहीं बच सकते, ऐसे महामारी की तरह फैलता है CORONAVIRUS, यूं करें अपना-परिवार का बचाव

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए दिल्ली के सभी प्राथमिक (प्राइमरी) विद्यालयों को 31 मार्च तक बंद रखने का फैसला लिया गया है. यह फैसला इन स्कूलों में पढ़ने वाले छोटे बच्चों को वायरस के संक्रमण से बचाए रखने के लिए एहतियात के तौर पर लिया गया है. दरअसल, कोरोना वायरस के संक्रमण का सबसे ज्यादा खतरा छोटे बच्चों, अधेड़ उम्र के लोगों व बुजुर्ग व्यक्तियों में है. इसके अलावा जिन लोगों को हृदयरोग, मधुमेह और फेफड़ों से संबंधित शिकायत है, उन्हें भी संक्रमण का खतरा अधिक है.  वहीं, एक अन्य फैसले में दिल्ली सरकार ने अपने सभी विभागों के कार्यालयों में अंगूठा या उंगली लगाकर दर्ज की जाने वाली बायोमेट्रिक हाजिरी को भी बंद कर दिया है. यह आदेश दिल्ली सचिवालय के सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से जारी किया गया है.

Coronavirus: जानें किस तरह फैलता है जानलेवा कोरोना वायरस, कैसे कर सकते हैं अपना बचाव?

कोरोना से दुनिया भर में 3100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी हैं. इसमें से अकेले चीन में ही 2900 से अधिक की मौत हुई है. ईरान में भी 90 लोगों की मौत हुई है, जबकि इटली में 107 लोगों की मौत हुई है. अमेरिका में भी मौत के कुछ मामले सामने आए हैं. कोरोना वायरस दुनिया के करीब 80 देशों में पहुंच चुका है.