नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में तेज भूकंप के झटके महसूस हुए. खबरों के मुताबिक भूकंप के झटके कश्मीर में भी महसूस किए गए हैं.  शाम के वक्त 5 बजकर 12 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान का हिंदुकुश है.

अफगानिस्तान में भूकंप के झटकों की तीव्रता 6.3 मापी गई. बता दें कि दिल्ली एनसीआर समेत पंजाब, हरियाणा, कश्मीर, चंडीगढ़ इत्यादि जगहों पर इन झटकों को महसूस किया गया.

इस दौरान सुरक्षा लिहाज से दिल्ली एनसीआर में दफ्तरों में काम कर रहे लोग दफ्तर छोड़ बाहर आ गए. गौरतलब है कि बीते कुछ दिनों पहले भी उत्तर भारत में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. उस वक्त यूपी, उत्तराखंड और देहरादून में भूकंप की झटके तेज थे. हालांकि उस वक्त दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके काफी कम थे.

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के राष्ट्रीय भूकंप केन्द्र के वरिष्ठ अधिकार जे एल गौतम ने बताया कि शुक्रवार को शाम पांच बजकर दस मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.3 मापी गई है. डा. गौतम ने बताया कि भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिंदूकुश क्षेत्र में जमीन की सतह से 190 किमी नीचे स्थित था. मानचित्र पर इसकी स्थिति 36.5 डिग्री उत्तर में अक्षांश और 70.5 डिग्री पूर्व में देशांतर पर केन्द्रित था. उन्होंने बताया कि भूकंप के झटके जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली एनसीआर, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के अधिकांश इलाकों में थोड़े समय के अंतराल पर दो बार महसूस किए गए.

(इनपुट-एजेँसी)