नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या सोमवार को बढ़कर 1,373 हो गई है और संक्रमित मामलों की तादाद 42,533 पहुंच गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि संक्रमण से 11,706 मरीज ठीक हो गए हैं और एक रोगी देश से बाहर जा चुका है. वहीं कोविड-19 से संक्रमित 29,453 मरीजों का अब भी इलाज चल रहा है. कुल मामलों में 111 विदेश नागरिक शामिल हैं. Also Read - कोरोना वायरस वैक्सीन बनाने में मदद करेगी गुजरात कोविड म्यूटेशन अध्ययन, जानिए क्या है एक्सपर्ट की राय 

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने सोमवार को डेली बुलेटिन में बताया, “अब तक 11,706 लोग ठीक हो चुके हैं. पिछले 24 घंटों में, 1074 लोग ठीक हुए हैं. यह आज तक नोट किए गए ठीक हुए रोगियों के मामले में सबसे अधिक संख्या है. हमारी रिवकवरी रेट अब 27.52% है. पिछले 24 घंटे में भारत में 2553 मामले बढ़े हैं जिससे कुल मामलों की संख्या 42533 हो गई है.” Also Read - थूक के इस्‍तेमाल पर रोक से बिगड़ेगा गेंद-बल्‍ले का संतुलन, अनिल कुंबले का सुझाव, पिच में हो बदलाव

संयुक्त सचिव ने कहा कि COVID19 जैसे महामारियों में, ऐतिहासिक रूप से याद रखा जाना चाहिए कि यदि दी जा रही ढील में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया जाता है, तो प्रतिबंधों में ढील होते ही रोग के फैलने की संभावना तेजी से बढ़ जाती है. उन्होंने कहा, “जिस प्रकार Lockdown में धीरे-धीरे ढील दी जा रही है, इस क्रम में जरूरी है कि कड़े रोकथाम उपायों, प्रभावी मेडिकल ​​प्रबंधन, संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के प्रयास जारी रखने की आवश्यकता है.” लव अग्रवाल ने कहा कि ऐसी स्थिति को रोकने के लिए और Lockdown को प्रभावी बनाए रखने के लिए, हमें अपनी सामाजिक जिम्मेदारी को समझना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हम जिम्मेदारी से व्यवहार करें.

गृह मंत्रालय ने क्या कहा?
वहीं अपनी डेली मीडिया ब्रीफिंग में गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने बताया कि गृह मंत्रालय ने राज्यों को सुनिश्चित करने कहा है कि अंतर राज्य कार्गो की आवाजाही में कोई समस्या न हो, साथ ही कंट्रोल रूम का नंबर 1930 और NHAI हेल्पलाइन नंबर 1033 का उपयोग ड्राइवर्स/ ट्रांसपोर्टर्स द्वारा Lockdown से संबंधित शिकायत को दर्ज करने के लिए किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि गृह मंत्रालय कंट्रोल रूम 24/7 काम कर रहा है और आज तक लगभग 12,000 शिकायतों पर कार्रवाई की गई है.

उन्होंने बताया कि पुलिस और सुरक्षा बलों के बीच बढ़ते COVID19 संक्रमण को देखते हुए गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों को सलाह और काम पर सुरक्षा के दिशानिर्देश जारी किए गए हैं.