Nirbhaya Gang Rape Case: निर्भया गैंगरेप के दोषी पवन कुमार गुप्ता की याचिका पर सुनवाई आज ही की जाएगी. इससे पहले दिल्ली हाईकोर्ट कोर्ट ने इस फैसले की सुनवाई के लिए 24 जनवरी की तारीख को सुनिश्चित किया था. हालांकि निर्भया के वकील के इस मामले में दखल देने के बाद कोर्ट ने आज ही सुनवाई करने का फैसला किया है. गौरतलब है कि पवन के वकील एपी सिंह ने कोर्ट में नए दस्तावेज पेश करने के लिए वक्त मांगा था जिसके लिए कोर्ट ने 24 जनवरी तक मामले की सुनवाई को टाल दिया था. पवन ने कोर्ट में खुद को नाबालिग बताया है यही वजह है कि नए दस्तावेज जमा करने के लिए कोर्ट की तरफ से कुछ दिनों की मोहलत दी गई थी.

गौरतलब है कि दिल्ली उच्च न्यायालय ने निर्भया दुष्कर्म-हत्या मामले के एक दोषी पवन गुप्ता की याचिका पर सुनवाई गुरुवार को 24 जनवरी तक स्थगित कर दी. मृत्युदंड का सामना कर रहे पवन गुप्ता ने याचिका में कहा है कि वह नाबालिग है. याचिकाकर्ता के वकील ने न्यायमूर्ति सर्वेश कुमार कैत से कहा कि वह पवन गुप्ता के दावे के समर्थन में अतिरिक्त हलफनामा दाखिल करेंगे, लेकिन इसके लिए उन्हें अतिरिक्त समय चाहिए.

इसके पहले बुधवार को एक सत्र न्यायालय ने पवन के सह-दोषी अक्षय कुमार सिंह की याचिका पर सुनवाई 7 जनवरी तक के लिए स्थगित कर दी थी. उल्लेखनीय है कि निर्भया के साथ 16 दिसंबर, 2012 की रात पांच पुरुषों और एक नाबालिग ने एक चलती बस में मिलकर क्रूरता के साथ दुष्कर्म किया था. बाद में पीड़िता ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया था.