नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से दूसरी मौत दिल्ली में 68 वर्षीय एक महिला की हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार की इसकी पुष्टि की. अधिकारियों ने बताया कि महिला की मौत एक से ज्यादा बीमारियों (मधुमेह और उच्च रक्तचाप) की वजह से हुई है. हालांकि, उसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि भी हुई है. उन्होंने बताया कि महिला राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती थी. Also Read - लॉकडाउन: मुंबई में मुस्लिमों ने हिंदू पड़ोसी की अर्थी को दिया कंधा, 'राम नाम सत्‍य है' के नारे लगाए

देश में इस संक्रमण से मौत का यह दूसरा मामला है. इस रोग से पहली मौत कर्नाटक के कलबुर्गी में 76 वर्षीय पुरुष की हुई थी. उसकी मौत मंगलवार को हुई थी लेकिन उसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि गुरुवार को हुई. वहीं, दूसरी ओर पश्चिमी दिल्ली के जनकपुरी निवासी और नोएडा में काम करने वाले एक संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए 773 लोगों का पता लगा लिया गया है.

इस संबंध में निर्धारित प्रोटोकॉल/दिशा-निर्देशों के तहत तमाम एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं.

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के अब तक 81 मामलों की पुष्टि हुई हैं. इनमें से कर्नाटक में 76 वर्षीय एक व्यक्ति और दिल्ली में 69 वर्षीय एक महिला की मौत हो गई है. हालांकि, स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि अभी तक ‘‘स्वास्थ्य आपातकाल की स्थिति उत्पन्न नहीं ’’ हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने संवाददाताओं से कहा कि केरल से तीन रोगियों के अलावा (जिन्हें स्वस्थ होने के बाद पिछले महीने अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी), कोरोना वायरस से संक्रमित सात और रोगियों को ठीक कर दिया गया है और उन्हें जल्द ही अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी.

उन्होंने बताया कि संक्रमित 81 लोगों में 16 इतालवी और एक कनाडियाई शामिल है. उन्होंने केंद्र द्वारा महामारी रोग अधिनियम लागू किये जाने के विषय पर कहा, ‘‘यह स्वास्थ्य आपातकाल की स्थिति नहीं है.’’ देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से दूसरी मौत, दिल्ली में 68 वर्षीय एक महिला की हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार की इसकी पुष्टि की.

(इनपुट ऐजेंसी)