नई दिल्ली : सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ने देश की पहली इंटरनेट टेलीफोन सेवा शुरू की है. अब कंपनी के ग्राहक उसके ‘विंग्स’ मोबाइल एप से देशभर में किसी भी टेलीफोन नंबर पर कॉल कर सकेंगे.

इससे पहले मोबाइल एप पर कॉल करने की सुविधा किसी विशिष्ट एप के जरिये आपस में ही कर सकते थे, लेकिन अब एप से किसी भी टेलीफोन नंबर पर कॉल किया जा सकेगा. इस सेवा की शुरुआत करते हुए दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा, ‘‘मौजूदा प्रतिस्पर्धी परिवेश में बीएसएनएल का बाजार में हिस्सेदारी बढ़ाना एक सराहनीय कार्य है. इंटरनेट टेलीफोन सेवा शुरू करने के लिए मैं बीएसएनएल के प्रबंधन को बधाई देता हूं. यह सेवा उपभोक्ताओं को बिना सिम के कॉल करने की सुविधा देगी.’’

BSNL ने उतारा 491 रुपये वाला प्लान, मिल रहा 20 जीबी डेटा

इस सेवा का उपयोग कर बीएसएनएल के उपयोक्ता देश में किसी भी नेटवर्क पर कॉल कर सकेंगे. इसे वह बीएसएनएल वाई-फाई या किसी अन्य सेवा प्रदाता के इंटरनेट का प्रयोग कर उपयोग कर सकते हैं. गौरतलब है कि दूरसंचार विभाग में निर्णय लेने वाली शीर्ष इकाई दूरसंचार आयोग ने वैध दूरसंचार लाइसेंस रखने वाली कंपनियों को एप आधारित कॉल सेवा देने की अनुमति प्रदान की है.

WhatsApp ने फेक न्यूज से निपटने के लिए शुरू किया ऐड कैंपन, दिए ये 10 टिप्स

इससे पहले बीएसएनएल ने पिछले साल इन्मारसैट के जरिए सैटेलाइट फोन सर्विस शुरू किया था. सैटेलाइट फोन सर्विस उन इलाकों को भी जोड़ सकती है जहां कोई नेटवर्क नहीं है. इन्मारसैट अंतराष्ट्रीय नौवहन सैटेलाइट दूरसंचार संगठन है जो उपग्रहमंड का परिचालान करता है. इस मंडल में 14 उपग्रह काम करते हैं. पहले चरण में आपदा प्रबंध, राज्य पुलिस, सीमा सुरक्षा बल कामकाज देखने वाले विभागों और अन्य सरकारी एजेंसियों को यह फोन दिया गया.