नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने शनिवार को घोषित किया कि 17 राज्यों की 64 विधानसभा सीटों और एक केंद्र शासित प्रदेश में उपचुनाव 21 अक्टूबर को होंगे और 24 अक्टूबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे. बता दें कि आज ही चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया. दोनों राज्यों में मतदान 21 अक्टूबर को होंगे, जबकि वोटों की गिनती 24 अक्टूबर को होगी. महाराष्ट्र में 288 सदस्यों वाली विधानसभा का कार्यकाल नौ नवंबर को खत्म हो रहा है, जबकि 90 सदस्यों वाली हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल दो नवंबर को खत्म होगा. Also Read - Karnataka Cabinet Expansion: कर्नाटक के CM बीएस येदियुरप्पा ने किया कैबिनेट का विस्तार, इन 7 मंत्रियों ने ली शपथ

  Also Read - Driving License Latest Update: अब चुटकियों में बन जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस, बदल गए हैं नियम, जानिए

चुनाव आयोग ने कर्नाटक में 15 सीटों, उत्तर प्रदेश में 11 सीटों, केरल और बिहार में पांच-पांच सीटों, गुजरात, असम और पंजाब में चार-चार सीटों, सिक्किम में तीन सीटों, हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडु और राजस्थान में दो-दो सीटों और अरुणाचल प्रदेश, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, मेघालय, ओडिशा और पुडुचेरी में एक-एक सीट के लिए विधानसभा उपचुनाव की घोषणा की.

उपचुनावों की अधिसूचना 23 सितंबर को
चुनाव पैनल ने कहा कि उपचुनावों की अधिसूचना 23 सितंबर को जारी की जाएगी. आयोग ने कहा कि नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर है, जबकि नामांकन पत्रों की जांच 1 अक्टूबर तक की जाएगी. चुनाव आयोग ने कहा कि उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 3 अक्टूबर है और 27 अक्टूबर तक चुनाव संबंधी प्रक्रियाएं पूरी कर ली जाएंगी.


महाराष्ट्र, हरियाणा विधानसभा चुनाव 21 अक्टूबर को
चुनाव आयोग ने शनिवार को घोषणा की कि महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव 21 अक्टूबर को होंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि दोनों राज्यों में मतों की गिनती 24 अक्टूबर को होगी. महाराष्ट्र में 288 सदस्यों वाली विधानसभा का कार्यकाल नौ नवंबर को खत्म हो रहा है, जबकि 90 सदस्यों वाली हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल दो नवंबर को खत्म होगा.