नई दिल्ली: निर्वाचन आयोग ने रविवार को उत्तर प्रदेश, त्रिपुरा, छत्तीसगढ़ और केरल में विधानसभा की एक-एक सीट पर उपचुनाव की घोषणा की. आयोग के मुताबिक छत्तीसगढ़ की दंतेवाड़ा, केरल की पाला, त्रिपुरा की बदहरघाट और उत्तर प्रदेश की हमीरपुर विधानसभा सीट पर 23 सितंबर को उपचुनाव होंगे.

 

भाजपा विधायक अशोक चंदेल को अयोग्य ठहराए जाने के कारण हमीरपुर सीट पर उपचुनाव की जरूरत हुई. उत्तर प्रदेश की 12 अन्य विधानसभा सीटों पर भी उप चुनाव होने हैं क्योंकि इनके अधिकतर विधायक इस साल हुए लोकसभा चुनाव जीत गए थे. चुनाव आयोग द्वारा इन सीटों पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान किया जाना अभी बाकी है. दंतेवाड़ा, पाला और बदहरघाट सीट पर मौजूदा विधायकों के निधन की वजह से उपचुनाव कराने की जरूरत हुई. आयोग ने कहा कि उपचुनावों के लिये अधिसूचना 28 अगस्त को जारी की जाएगी जबकि मतगणना 27 सितंबर को होगी.

इस कारण रिक्त हुई हमीरपुर सीट
गौरतलब है कि हमीरपुर से भाजपा विधायक अशोक कुमार चंदेल को इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने 26 जनवरी 1997 को हमीरपुर में हुई पांच लोगों की गोली मारकर हत्या के मामले में इस साल अप्रैल में उम्रकैद की सजा सुनायी थी. इसके बाद उनकी विधानसभा की सदस्यता समाप्त हो गयी थी.

हमीरपुर विस उपचुनाव का कार्यक्रम घोषित
निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश की हमीरपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव का कार्यक्रम रविवार को जारी कर दिया. प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि हमीरपुर विधानसभा उपचुनाव की अधिसूचना 28 अगस्त को जारी होगी. उसी दिन से नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, जो चार सितम्बर तक चलेगी. नामांकन पत्रों की जांच पांच सितम्बर को की जाएगी. सात सितम्बर तक नाम वापस लिये जा सकेंगे. मतदान 23 सितम्बर को होगा, जबकि चुनाव नतीजे 27 सितम्बर को घोषित किये जाएंगे. प्रदेश की 12 अन्य विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखें घोषित किये जाने की सम्भावनाओं के बारे में पूछे जाने पर शुक्ला ने कहा कि अभी उन्हें सिर्फ हमीरपुर विधानसभा उपचुनाव की ही सूचना दी गयी है.