नई दिल्ली। 4 लोकसभा सीटों और 10 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों के नतीजों में विपक्ष भारतीय जनता पार्टी पर भारी पड़ा है. बीजेपी गठबंधन को कुल 14 सीटों में 11 पर करारी हार झेलनी पड़ी है. एक लोकसभा सीट पर बीजेपी ने जीत दर्ज की जबकि एक जगह उसका समर्थित उम्मीदवार जीता है. वहीं बाकी दो लोकसभा सीटों पर विपक्ष दल भारी पड़े हैं. ये दोनों सीटें बीजेपी ने अपने ही राज्य यूपी और महाराष्ट्र में गंवाए हैं. विधानसभा उपचुनाव में भी बीजेपी को करारी हार का सामना करना पड़ा है. कुल 10 सीटों में उसे सिर्फ उत्तराखंड में ही एक सीट पर जीत मिली. Also Read - अब झारखंड के खेतों में घुलेगी मिठास, स्ट्रॉबेरी उगाने में जुटे यहां के किसान

Also Read - झारखंड के देवघर के बैद्यनाथ मंदिर के दर्शन ऑनलाइन शुरू, श्रद्धालु घर बैठे कर रहे पूजा

लोकसभा सीटें  Also Read - Coronavirus in Jharkhand: कोविड-19 संक्रमण के 42 और मामलो के साथ संक्रमित लोगों की संख्या हुई 2739

बीजेपी ने महाराष्ट्र की पालघर लोकसभा सीट पर दोबारा कब्जा जमाया है. जहां से राजेंद्र गावित ने जीत दर्ज की है. जबकि इसी राज्य से दूसरी सीट भंडारा-गोंदिया पर एनसीपी उम्मीदवार जीत रहा है. नागालैंड में लोकसभा उपचुनाव सीट बीजेपी की सहयोगी एनडीपीपी के पक्ष में गई है. जबकि सबसे महत्वपूर्ण यूपी की कैराना लोकसभा सीट बीजेपी ने गंवा दी है. ये सीट बीजेपी सांसद रहे हुकुम सिंह के निधन से खाली हुई थी. बीजेपी ने उनकी बेची मृगांका सिंह को टिकट दिया था. महाराष्ट्र की दोनों लोकसभा सीटें भी बीजेपी के ही कब्जे में थी.

कैराना उपचुनाव में गठबंधन की तबस्सुम की बड़ी जीत, इन 8 Factor ने किया काम

यूपी के नतीजे

उत्तर प्रदेश की कैराना लोकसभा सीट और नूरपुर विधानसभा सीट के उपचुनाव की आज हो रही मतगणना में सपा-रालोद गठबंधन के प्रत्याशियों ने जीत दर्ज कर ली. रालोद उम्मीदवार तबस्सुम हसन ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी बीजेपी प्रत्याशी मृगांका सिंह को 40 हजार से ज्यादा वोटों से हराया. वहीं, नूरपुर विधानसभा सीट पर सपा प्रत्याशी नईमुल हसन ने भाजपा की अवनी सिंह को 6 हजार से ज्यादा वोटों से हराया.

झारखंड-बिहार -उत्तराखंड

झारखंड की सिम्मा और गोमिया विधानसभा सीटों पर विपक्षी झारखंड मुक्ति मोर्चा ने बाजी मार ली. गोमिया में जेएमएम की बबिता देवी ने भाजपा के माधवलाल सिंह को जबकि सिल्ली में जेएमएम उम्मीदवार सीमा महतो ने आजसू अध्यक्ष सुदेश महतो के खिलाफ जीत हासिल की. महतो को बीजेपी ने समर्थन दिया था. बिहार में भी बीजेपी-जेडीयू गठबंधन को झटका लगा है. जोकीहाट सीट पर आरजेडी उम्मीदवार शाहनवाज ने जीत हासिल की. वहीं, बीजेपी ने उत्तराखंड के चमोली जिले की थराली विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में जीत हासिल कर ली है. बीजेपी प्रत्याशी मुन्नी देवी शाह ने 1,900 वोटों से ज्यादा के अंतर से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के डॉक्टर जीतराम शाह को हराया. थराली में मिली विजय से 70 सदस्यीय राज्य विधानसभा में भाजपा सदस्यों की संख्या बढकर फिर 57 हो गयी है.

पंजाब-कर्नाटक-मेघालय-प. बंगाल

पंजाब की शाहकोट विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने बाजी मारी. सत्तारूढ़ कांग्रेस के हरदेव सिंह लाडी ने शाहकोट विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में जीत हासिल कर ली है. उन्होंने अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी शिरोमणी अकाली दल के उम्मीदवार नायब सिंह कोहाड़ को 38,801 मतों के अंतर से हराया. कर्नाटक में भी बीजेपी को झटका लगा है. यहां आरके नगर सीट पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है. मेघालय की अंपाती विधानसभा सीट पर भी कांग्रेस उम्मीदवार ने जीत हासिल की. प. बंगाल की महेशतला विधानसभा सीट पर सत्तारुढ़ टीएमसी ने बड़े अंतर से कब्जा जमाया.