नई दिल्ली: सीबीआई ने मंगलवार को देश भर में बैंक धोखाधड़ी करने वालों के खिलाफ ‘विशेष अभियान’ शुरू किया, जिसके तहत 640 करोड़ रुपए के घपले के संबंध में 14 अलग-अलग मामले दर्ज किए गए. केन्द्रीय जांच एजेंसी ने 18 शहरों में 50 जगहों पर छापे भी मारे हैं.

देश के 12 राज्यों में विभिन्न मामलों में कंपनियों के प्रवर्तकों और निदेशकों के खिलाफ एक समन्वित कार्रवाई के तहत एजेंसी के दलों ने 18 शहरों में 50 स्थानों पर छापे मारे. अधिकारियों ने बताया कि जिन शहरों में छापेमारी हुई है उनमें दिल्ली, मुम्बई, लुधियाना, ठाणे, वलसाड, पुणे, पलानी, गया, गुरुग्राम, चंडीगढ़, भोपाल, सूरत और कोलार शामिल हैं.

अधिकारियों ने बताया कि भगोड़े हीरा व्यापारी जतिन मेहता और तायल समूह के एस्के निट से जुड़ी मुंबई स्थित विनसम ग्रुप, दिल्ली की नफ्तोगाज और एसएल कंज्यूमर प्रोड्क्टस लिमिटेड और पंजाब की इंटरनेशनल मेगा फूड पार्क लिमिटेड और सुप्रीम टेक्स मार्ट आदि कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है.

अफसरों ने बताया कि इन बैंकों में करीब 640 करोड़ रुपए का घोटाला किया गया है. वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, देशभर में बैंक धोखाधड़ी घोटालों/मामलों में सीबीआई आज एक विशेष अभियान चला रही है और उसने करीब 12 राज्यों / केन्द्र शासित प्रदेशों के 18 शहरों में 50 स्थानों पर छापे मारे हैं.

अधिकारी ने कहा कि विभिन्न कंपनियों, उनके प्रवर्तकों/निदेशकों और बैंक अधिकारियों सहित कई आरोपियों के खिलाफ 14 मामले दर्ज किए गए हैं. उन्होंने बताया कि अभियान अभी जारी है.