CTET 2019: केद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कल यानि रविवार को सीटेट की परीक्षा आयोजित कराई थी. इस बार की परीक्षा में लगभग 90 प्रतिशत परिछार्थियों ने परीक्षा में भाग लिया. कुल 28 लाख छात्रों ने भाग लिया. परीक्षा की आंसर की जल्द ही ऑफीशियल वेबसाइट पर जारी की जाएगी.

सीटीईटी की परीक्षा के लिए बोर्ड की तरफ से देश भर में कुल 2935 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे और देशभर के कुल 110 बड़े शहरों में परीक्षा का आयोजन किया गया था. दिसंबर 2019 सीटीईटी परीक्षा के लिए कुल 28,32,119 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था. परीक्षा दो पालियों में ली गई. पहली पाली सुबह 9 बजकर 30 मिनट से 12 बजे तक रही जबकि दूसरी पाली दो बजे से लेकर चार बजकर तीस मिनट तक चली.

परीक्षा के चलते रोज की अपेक्षा ट्रेन और बस में काफी भीड़ देखने को मिली. कई छात्र ऐसे भी थे जो एक दिन पहले ही स्टेशन में आकर रुके. आपको बता दें कि जिन छात्रों ने प्राइमरी शिक्षक के लिए आवेदन दिया था उन्होंने पहली पाली में परीक्षा दी और जिन्होंने जूनियर शिक्षक के लिए आवेदन किया था उन्होंने दूसरी पाली में परीक्षा दी.

CBSE हर साल दो बार सीटीईटी परीक्षा का आयोजन कराता है जिसमें पहली परीक्षा जुलाई में होती है जबकि दूसरी परीक्षा दिसंबर माह में होती है. केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा में सम्मिलित सभी अभ्यर्थियों को अंक प्रपत्र दिया जाएगा. बता दें कि जो छात्र इस परीक्षा को पास कर लेंगें उन्हें सर्टिफिकेट दिया जाएगा और यह सात साल तक वैलिड रहेगा. इन सात सालों के बीच अगर वैकेंसी आती है तो वह अप्लाई कर सकता है.