नई दिल्ली: एससी/एसटी एक्ट में बदलाव के खिलाफ देशभर के दलित संगठनों ने सड़कों पर उतर कर कोर्ट के फैसले का विरोध करने का फैसला किया है. इसी क्रम में दलित संगठनों ने आज भारत बंद का आह्वान किया है. भारत बंद के मद्देनजर पंजाब सरकार के अनुरोध पर सीबीएसई ने राज्य में आज (2 अप्रैल) को होने वाली 12 वीं और10 वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं. बोर्ड ने कहा कि पंजाब सरकार के स्कूली शिक्षा महानिदेशक की ओर से भारत बंद के दौरान कानून और व्यवस्था की समस्याओं और अन्य गड़बड़ियों की आशंका जताते हुए 2 अप्रैल को होने वाली परीक्षाएं स्थगित करने के लिए एक अप्रैल को अनुरोध पत्र मिला था. Also Read - CTET Exam Date 2020 : JEE और NEET के बाद क्या अब अक्टूबर में होने जा रही है सीटेट की परीक्षा? जानें क्या है CBSE का ताजा अपडेट

 

सीबीएसई ने कहा कि राज्य सरकार ने स्कूलों को भी बंद रखने का निर्णय लिया है. रविवार देर रात जारी एक बयानके अनुसार, महानिदेशक ( स्कूली शिक्षा) के पत्र को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई ने पंजाब में दो अप्रैल 2018 को होने वाली12 वीं और10 वीं की परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया है. उसने कहा, संघ शासित प्रदेश चंडीगढ़ और बाकी देश में परीक्षा निर्धारित समय पर होगी. बोर्ड ने कहा कि पंजाब में परीक्षा की अगली तारीख की घोषणा जल्द की जाएगी.

राज्य के बठिंडा जिले में 300 के करीब बीएसएफ व पंजाब पुलिस के जवानों को 2 दिन पहले ही तैनात कर दिया गया है ताकि कोई अप्रिय घटना न होने पाए. इतना ही नहीं, सरकार ने सरकारी परिवहन सुविधाओं को सोमवार तक के लिए बंद कर दिया है. कोई आपराधिक घटना न होने पाए इसके लिए पंजाब सरकार ने सोमवार को सभी स्कूल बंद करने का निर्देश दिया है. मोबाइल सेवाएं भी ठप रहेंगी.

पंजाब में अनुसूचित जाति की बड़ी आबादी को देखते हुए सरकार हर स्थिति से निपटने की तैयारी कर रही है.