नई दिल्ली. पाकिस्तान अपनी आदतों से बाज नहीं आने वाला है. गुरुवार को शांति की बातें करने वाले पाकिस्तान ने शुक्रवार की शाम कश्मीर में तीन स्थानों पर सीजफायर का उल्लंघन किया. पाक रेंजरों द्वारा कश्मीर के कुपवाड़ा इलाके में लगातार भारतीय क्षेत्र में फायरिंग की गई. इस घटना में सीआरपीएफ (CRPF) का एक जवान जहां शहीद हो गया, वहीं तीन अन्य कर्मी जख्मी हो गए हैं. लाइन ऑफ कंट्रोल (LoC) के पास पाक रेंजरों ने मेंढर, बालाकोट और कृष्णा घाटी में शुक्रवार की शाम 8 बजे सीजफायर का उल्लंघन करते हुए फायरिंग की.

कुछ ही देर में पहुंचेंगे विंग कमांडर अभिनंदन, अटारी बॉर्डर पर पहली झलक के लिए जुटी भीड़

यह गौरतलब है कि पाकिस्तान में हिरासत में लिए गए वायुसेना के पायलट अभिनंदन की शुक्रवार को ही वापसी हो रही है. अभी तक की प्राप्त सूचनाओं के अनुसार वायुसेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान वाघा बॉर्डर तक पहुंच गए हैं. कागजी औपचारिकताओं के पूरा होने के बाद वे कुछ ही देर में भारतीय सीमा में प्रवेश करेंगे. लेकिन गौर करने वाली बात यह है कि एक तरफ जहां पाकिस्तान के हुक्मरान भारत के साथ शांति की वार्ता की पेशकश करते हैं, वहीं उनकी सेना भारतीय क्षेत्र में गोलियां बरसाती हैं.

वैसे सीजफायर के उल्लंघन का यह पहला मामला नहीं है. बीते गुरुवार को ही तीनों सेनाओं के ज्वाइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस में थल सेना के मेजर एसएस महाल ने बताया था कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद से ही संघर्ष विराम के उल्लंघन की घटनाएं बढ़ गई हैं. उन्होंने बताया था कि पिछले करीब दो हफ्तों में पाकिस्तान की तरफ से तीन दर्जन से ज्यादा बार सीजफायर का उल्लंघन किया गया है. हालांकि भारतीय सेना ने पाकिस्तान की तरफ से किए जा रहे दुस्साहस का लगातार मुंहतोड़ जवाब दिया है. पाकिस्तान ने शुक्रवार को भी सीजफायल उल्लंघन का यह सिलसिला बरकरार रखा, जिसमें सीआरपीएफ का एक जवान शहीद हो गया, जबकि तीन अन्य जख्मी हो गए.