नई दिल्ली. कश्मीर सीमा पर पाकिस्तान ने एक बार फिर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया है. बीती रात आर.एस. पुरा सेक्टर में पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी की गई. इसमें सीमा सुरक्षा बल (BSF) का एक जवान शहीद हो गया. भारत से लगी नियंत्रण रेखा (LoC) पर पाकिस्तानी रेंजर्स की ओर से रातभर की गई फायरिंग में कई रिहायशी इलाकों को भी निशाना बनाया गया है. इसके मद्देनजर सुरक्षाबलों ने स्थानीय लोगों से अपील की है कि वे अपने घरों से बाहर न निकलें. नियंत्रण रेखा से लगे अरनिया में सेना ने लोगों को अपने घरों में ही रहने की हिदायत दी है. वहीं, प्रशासन ने अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगे 3 किलोमीटर के दायरे में स्थित सभी स्कूलों को बंद करने के आदेश भी दिए हैं. बीती रात से की जा रही गोलीबारी समाचार लिखे जाने तक जारी थी. Also Read - बलूचिस्तान में सड़क किनारे बम से हमला, पाकिस्तानी सेना के मेजर समेत छह सुरक्षाकर्मियों की मौत

बॉर्डर पर फायरिंग में दो नागरिक भी जख्मी
जम्मू-कश्मीर से लगी पाकिस्तान की सीमा पर फायरिंग में दो स्थानीय नागरिकों के जख्मी होने की भी खबर है. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार आर.एस. पुरा सेक्टर में पाकिस्तानी रेंजर्स द्वारा की गई फायरिंग में जहां बीएसएफ का एक जवान शहीद हो गया, वहीं दो लोग भी घायल हो गए. पाक सेना की लगातार फायरिंग को देखते हुए ही स्थानीय प्रशासन ने लोगों की सुरक्षा संबंधी दिशा-निर्देश जारी किए हैं. आपको बता दें कि इस साल जनवरी में भी आर.एस. पुरा सेक्टर में पाकिस्तानी सेना के लगातार संघर्ष विराम का उल्लंघन करने के कई मामलों को देखते हुए कई रिहायशी इलाके खाली कराए गए थे.

LoC पर पाक फायरिंग अब भी जारी, मारा गया जवान झारखंड का
LoC पर पाकिस्तानी सेना द्वारा की गई रातभर की फायरिंग में बीएसएफ का जो जवान शहीद हुआ है, वह मूल रूप से झारखंड का रहने वाला है. पाकिस्तानी रेंजर्स द्वारा लगातार किए जा रहे संघर्ष विराम के उल्लंघन के कारण इस जवान की जान चली गई. झारखंड के रहने वाले बीएसएफ जवान सीताराम उपाध्याय के घर में उसके 2 छोटे बच्चे हैं. इनमें 3 साल की एक बेटी और 1 साल का बेटा है. LoC पर पाकिस्तानी सेना की ओर से बीती रात से की जा रही गोलीबारी अब भी जारी है. इसमें अब तक बीएसएफ के एक जवान की जान जा चुकी है, वहीं दो नागरिकों और सुरक्षाबल के एक जवान के जख्मी होने की खबर है.

सांबा और हीरानगर में भी की थी गोलीबारी
यह पहली बार नहीं है कि पाकिस्तानी सेना ने संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए सीमा पर फायरिंग की है. इसी हफ्ते बीती 17 मई को भी पाकिस्तानी रेंजर्स ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर गोलियां बरसाई थीं. लगातार की गई गोलीबारी में बीएसएफ का एक जवान शहीद हो गया था. पाक सेना ने बिना उकसावे के सांबा और हीरानगर सेक्टर में गोलीबारी की. इस दौरान दुश्मन देश के सेना ने बीएसएफ की करीब दर्जनभर चौकियों को निशाना बनाया था. वहीं, 15 मई को भी सांबा में सीमा पर पाकिस्तानी गोलीबारी में बीएसएफ का एक कांस्टेबल शहीद हो गया था. बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी के कल यानी 19 मई को जम्मू-कश्मीर दौरे के ठीक दो दिन पहले पाकिस्तानी सेना की ओर से संघर्ष विराम का उल्लंघन किया गया है.