नई दिल्ली: सुरक्षा एजेंसियों ने जम्मू कश्मीर में 10 सबसे वांछित आतंकवादियों की एक सूची तैयार की है, जिसमें हिज्बुल मुजाहिद्दीन का सर्वोच्च कमांडर रियाज अहमद नाइकू का नाम भी शामिल है, और इनके सफाये या गिरफ्तारी के लिये जल्द ही लक्षित अभियान शुरू किया जाएगा. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

जम्मू-कश्मीर: दो एनकाउंटर में सुरक्षा बलों ने मार गिराए 6 आतंकवादी, एक सैनिक शहीद

खुफिया एजेंसियों, अर्धसैनिक बलों, सेना और जम्मू कश्मीर पुलिस से मिली जानकारी के बाद यह सूची तैयार की गई. एक सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि नाइकू घाटी में हिज्बुल मुजाहिद्दीन (एचएम) का मुख्य कमांडर है और इस सूची में उसका नाम सबसे उपर है क्योंकि वह कई विध्वंसक गतिविधियों में शामिल था जिनकी वजह से सुरक्षा कर्मियों और नागरिकों को अपनी जान गंवानी पड़ी. वांछित आतंकवादियों में लश्कर-ए-तैयबा का शोपियां जिला कमांडर वसीम अहमद ऊर्फ ओसामा, एचएम का अनंतनाग जिला कमांडर मोहम्मद अशरफ खान, एचएम का बारामूला जिला कमांडर मेहराजुद्दीन, श्रीनगर में एचएम का आतंकी सैफुल्लाह मीर ऊर्फ डॉक्टर सैफ, एचएम का पुलवामा जिला कमांडर अरशद-उल हक शामिल हैं.

J&K: अनंतनाग में आतंकवादियों व सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़

लक्षित अभियान जल्द होगा शुरू
एक अन्य अधिकारी ने कहा कि घाटी में जैश-ए-मोहम्मद का मुख्य अभियान कमांडर पाकिस्तानी नागरिक हाफिज उमर, आतंकी संगठन अल बदर का उत्तर कश्मीर मंडलीय कमांडर जावेद मट्टू, एचएम आतंकवादी एजाज अहमद मलिक और जैश-ए-मोहम्मद आतंकी जाहिद शेख ऊर्फ उमर अफगानी भी आतंकियों की इस सूची में शामिल हैं. उन्होंने कहा कि इन 10 आतंकवादियों के खिलाफ लक्षित अभियान जल्द शुरू किया जाएगा.