Finance Ministry directs all ministries & departments of Central Govt to clear dues of Air India & purchase tickets from the airline in cash केंद्र सरकार (Central Govt ) ने आज बुधवार को सभी मंत्रालयों और विभागों (all ministries & departments) को एयर इंडिया का बकाया चुकाने (clear dues of Air India) और एयरलाइन से नकद में टिकट खरीदने (purchase tickets from the airline in cash) का निर्देश दिया दिया है.Also Read - COVID19 Guidelines: कोविड-19 दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने के लिए एअर इंडिया, महान एयर को नोटिस जारी, जानिए कहां हुई गलती?

Also Read - अब जमकर कीजिए विदेश की सैर, दिसंबर 2021 के अंत तक सभी इंटरनेशनल फ्लाइट्स हो रहीं हैं शुरू

वित्त मंत्रालय ने केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों और विभागों को एयर इंडिया का बकाया चुकाने और एयरलाइन से नकद में टिकट खरीदने का निर्देश दिया है. सरकार ने हाल ही में अपनी एयर इंडिया में जिसमें हिस्सेदारी का विनिवेश किया है, उसने हवाई टिकट खरीद के कारण ऋण सुविधा देना बंद कर दिया है. Also Read - Gold Smuggling: सोना तस्करों की मदद करने के आरोप में Air India के 3 कर्मचारी गिरफ्तार

सरकार ने बुधवार को सभी मंत्रालयों और विभागों से कर्ज में डूबी एयर इंडिया का बकाया तुरंत चुकाने और अब से केवल नकद में टिकट खरीदने को कहा.

सरकार ने इस महीने की शुरुआत में एयर इंडिया को टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी टैलेस प्राइवेट लिमिटेड को 18,000 करोड़ रुपए में बेचने का फैसला किया है.

वित्त मंत्रालय के तहत व्यय विभाग ने 2009 के एक आदेश में कहा था कि एलटीसी सहित हवाई यात्रा (घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों) के मामलों में, जहां भारत सरकार हवाई मार्ग की लागत वहन करती है, अधिकारी केवल एयर इंडिया से यात्रा कर सकते हैं.

व्यय विभाग ने कहा कि एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस के विनिवेश की प्रक्रिया जारी है और एयरलाइन ने हवाई टिकटों के लिए ऋण सुविधाएं बंद कर दी हैं. विभाग ने एक कार्यालय ज्ञापन में कहा, ”इसलिए, सभी मंत्रालयों/विभागों को एयर इंडिया का बकाया तुरंत चुकाने का निर्देश दिया जाता है. अगले निर्देश तक एयर इंडिया से हवाई टिकट नकद में खरीदें.