COVID Advisory to States केरल और पश्चिम बंगाल जैसे कुछ राज्यों में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने शनिवार को राज्यों को कोविड एडवाइजरी जारी की है और लोगों से ऑनलाइन शॉपिंग करने का आग्रह किया है. केंद्र ने अपनी एडवाइजरी में लोगों से जितना संभव हो उतना यात्रा करने से बचने का भी आग्रह किया है. केंद्र ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर आगामी त्योहार “अत्यधिक सावधानियों” के साथ सुरक्षित तरीके से मनाए जाएं.Also Read - Vaccine for Omicron: दवा कंपनी फाइजर का दावा - 'हमारी बूस्टर डोज Omicron से बचा सकती है'

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को लिखे पत्र में कहा कि कोविड मामलों में किसी भी वृद्धि पर काबू के लिए पिछले महीने जारी मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) का पालन किया जाना चाहिए. केंद्र ने एडवाइजरी ऐसे समय में जारी की है जब कुछ राज्यों में दुर्गा पूजा उत्सव के बाद कोरोनावायरस के मामलों में वृद्धि देखी गई है. एडवाइजरी में केंद्र सरकार ने कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को त्योहारी सीजन के दौरान कोरोनावायरस से जुड़ी सावधानियां सुनिश्चित करनी चाहिए और दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करना चाहिए. Also Read - Omicron Good News: घबराने की जरूरत नहीं, डेल्टा से ज्यादा गंभीर नहीं Omicron, 'सभी वैक्सीन काम करेंगी'

भूषण ने पत्र में कहा, “निषिद्ध क्षेत्रों के रूप में पहचाने जाने वाले इलाकों और पांच प्रतिशत से अधिक संक्रमण दर वाले जिलों में किसी भी सामूहिक आयोजन की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए.” उन्होंने कहा कि त्योहारों के दौरान सावधानी बरतने के लिए संबंधित राज्य सरकारों द्वारा पर्याप्त रूप से पहले ही आवश्यक निर्देश जारी किए जाने चाहिए. उन्होंने कहा कोविड संबंधी उपयुक्त व्यवहार के उल्लंघन के मामले में दंडात्मक कार्रवाई भी की जानी चाहिए. Also Read - अरब देशों में भारत का डंका, 15 साल में पहली बार ब्राजील को पछाड़कर बना नंबर 1 फूड सप्लायर

केंद्र ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से ऑनलाइन समारोहों, ऑनलाइन खरीदारी और अनावश्यक यात्रा से बचने के लिए विभिन्न तौर-तरीकों का पता लगाने तथा उन्हें बढ़ावा देने को भी कहा. केंद्र ने कहा कि यह अहम है कि जिला स्वास्थ्य अधिकारी स्थानीय मामलों की संख्या पर कड़ी नजर रखें और स्वास्थ्य मंत्रालय और गृह मंत्रालय द्वारा समय-समय पर जारी परामर्श के आधार पर समय पर तथा सख्ती से हस्तक्षेप करें.

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए COVID एडवाइजरी (List of guidelines)

  1. केंद्र ने कहा कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को सेलिब्रेशन के लिए शॉपिंग जैसे ऑनलाइन तरीकों को बढ़ावा देना चाहिए और लोगों को अनावश्यक यात्रा करने से बचने के लिए कहना चाहिए.
  2. त्योहार समारोह के दौरान कोविड दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करें.
  3. राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को उन क्षेत्रों और जिलों में सामूहिक समारोहों को प्रोत्साहित नहीं करना चाहिए जहां 5 प्रतिशत से अधिक टेस्ट निगेटिव आ रहे हैं.
  4. केंद्र ने कहा कि राज्य सरकारें पर्याप्त रूप से पहले से निर्देश जारी करें.
  5. एडवाइजरी में सरकार ने कहा कि जिन सभाओं को अग्रिम अनुमति और सीमित उपस्थितियों के साथ अनुमति दी जाती है, उन पर कड़ी निगरानी रखी जाए.
  6. मॉल, स्थानीय बाजारों और पूजा स्थलों के लिए दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए.
  7. केंद्र ने राज्यों को कोविड प्रबंधन के पांच स्तंभों का पालन करने के लिए कहा – टेस्टिंग, ट्रैक, ट्रीट, टीकाकरण और कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करें.

केंद्र के ये दिशानिर्देश अगले महीने दिवाली और ईद जैसे प्रमुख त्योहारों से पहले आए हैं. रूस, ब्रिटेन और चीन जैसे कई देशों में कोरोनावायरस के मामलों में चिंताजनक वृद्धि के बाद भारत सरकार काफी चौकन्नी है. इन देशों में स्कूल बंद किए जा रहे हैं और नए सिरे से लॉकडाउन की घोषणा की जा रही है.