नई दिल्ली: सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) को आज देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (Chief of defense staff) के रूप में नियुक्त किया गया. 1 जनवरी को निवर्तमान सेना प्रमुख बिपिन रावत पदभार संभालेंगे. इस दौरान वे वॉर मेमोरियल पहुंचे और श्रद्धांजलि अर्पित किया. बता दें कि निवर्तमान सेना प्रमुख का साउथ ब्लॉक में आर्मी चीफ के रूप में विदाई किया गया. इस दौरान उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया.

मीडिया को संबोधित करते हुए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत ने कहा- आज मैंने सेना के मुख्यालय से विदाई ले ली है. मैं भारतीय सेना के सैनिकों, पद और भारतीय सेना के प्रति आभार व्यक्त करना चाहता हूं, जिनकी वजह हर परिस्थितियों में हम स्थिर रहें. इस दौरान निवर्तमान सेना प्रमुख ने नए सेना प्रमुख जनरल मनोज नरवाना को शुभकामनाएं भी दी. उन्होंने कहा कि मैं जनरल मनोज नरवाना (Manoj Mukund Naravane) को उनकी नई पारी के लिए शुभकामनाएं देना चाहता हूं. बता दें कि जनरल मनोज नरवाना 28वें सेना प्रमुख होंगे जो इस पद को संभालेंगे.

जनरल रावत से यह पूछे पर कि क्या पाकिस्तान और चीन सीमा पर चुनौतियों का सामना करने के लिए भारतीय सेना तैयार है. इसके जवाब में उन्होंने कहा कि बेहतर तरीके से तैयार हैं. भारतीय सेना किसी भी चुनौती से निपट सकती हैं. उन्होंने कहा कि भारतीय सेना मिलकर काम करने में सक्षम है.