बड़ी खुशखबरी: भारत बायोटेक की Covaxin को मिली मंजूरी, 2-18 साल तक के बच्चों को अब जल्द लगेगा टीका

बड़ी खुशखबरी: भारत बायोटेक की Covaxin को स्वास्थ्य मंत्रालय की एक्सपर्ट कमिटी ने मंजूरी दे दी है. अब जल्द ही 2 से 18 साल तक के बच्चों को कोरोना का टीका लगना शुरू हो जाएगा.

Advertisement

Bharat Biotech Covaxin: देश में बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine for children) को लेकर बड़ी खुशखबरी है. बच्चों के लिए वैक्सीन को सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमिटी की मंजूरी मिल गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की कमिटी ने बच्चों के लिए बनी भारत बायोटेक के कोवैक्सीन को अपनी मंजूरी दे दी है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक भारत बायोटेक की कोवैक्सीन अब देश में  2 से 18 साल तक के बच्चों को दी जाएगी. केंद्र सरकार की तरफ से इसको लेकर जल्द गाइडलाइंस जारी की जाएंगी.

Advertising
Advertising

बता दें कि भारत बायोटेक और ICMR ने मिलकर कोवैक्सीन को बनाया है. देश में भारत बायोटेक ऐसी पहली ऐसी कंपनी है जिसने बच्चों के लिए वैक्सीन पर ट्रायल किया था. सेकेंड फेज-थर्ड फेज के ट्रायल के बाद  जिसके बाद कंपनी ने अपनी रिपोर्ट मंत्रालय की कमिटी को सौंपी थी. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कंपनी की रिपोर्ट के आधार पर कोवैक्सीन को मंजूरी दे दी है. अब इसके साथ ही बच्चों को कोरोना वैक्सीन की डोज दी जाएगी.बताया गया है कि बच्चों को भी बड़ों की तरह कोवैक्सीन की दो टीके लगेंगे.

सूत्रों के मुताबिक, उन बच्चों को पहले वैक्सीन लगाई जा सकती है जिनको अस्थमा आदि की दिक्कत है. सरकारी जगहों पर यह वैक्सीन मुफ्त लगाई जाएगी.

यह भी पढ़ें

अन्य खबरें

एक सप्ताह पहले भारत बायोटेक ने 18 साल से कम उम्र के बच्चों में इस्तेमाल के लिए कोविड-19 रोधी टीके कोवैक्सीन के दूसरे चरण का परीक्षण पूरा कर लिया था और इसके सत्यापन तथा आपातकालीन उपयोग की मंजूरी के लिए आंकड़े केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) को सौंप दिए थे.

Advertisement

भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक कृष्णा एला ने सितंबर में बताया था कि बच्चों को लगने वाले वैक्सीन ट्रायल पूरा कर लिया गया है और आंकड़ों का विश्लेषण कर जल्द ही मंजूरी के लिए मंत्रालय को भेज दिया जाएगा. इस दौरान कंपनी ने कहा था कि अक्टूबर में कोवैक्सीन का उत्पादन 5.5 करोड़ खुराकों तक पहुंच जाएगा, जो सितंबर में 3.5 करोड़ है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें मनोरंजन की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date:October 12, 2021 2:46 PM IST

Updated Date:October 12, 2021 2:46 PM IST

Topics