प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ताकत और महत्व का जलवा पूरी दुनिया मानती है। अब चीन में भी भारतीय प्रधानमंत्री का लोहा माना है। इसकी ताकीद ऊपर दी गई तस्वीर करती है। आखिर ऐसा क्या खास है इस फोटो में? आइए हम आपको बताते हैं। दरअसल, इस तस्वीर में हर नेता को उसकी ताकत के हिसाब से आगे पीछे जगह दी गई है। चीन में चल रहे जी 20 समिट के दौरान 21 देशों के प्रमुखों की तस्वीरें शामिल हैं। ग्रुप फोटो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली पंक्ति मे दिखाई देते हैं।

यह भी पढेंः जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने चीन गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के मायने

कई विशेषज्ञों ने इस तस्वीर के आधार पर इसका विश्लेषण किया है। रेनमिन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर वांग ने दुनिया के 36 शक्तिशाली नेताओं के इस फोटो का विश्लेषण करते हुए कहा कि चीन ने हर नेता को उसके महत्व के हिसाब से जगह दी है। भारत के प्रधानमंत्री पहली पंक्ति में नजर आ रहे हैं। ऐसे में यह चीन के नजर में भारतीय प्रधानमंत्री की ताकत और रुतबे का अंदाजा लगता है। इस फोटो में 21 देशों के राष्ट्रध्यक्ष, 8 अतिथि देशों के प्रमुख और 7 अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के सदस्य हैं।

गौरतलब है कि भारत 14 साल बाद पहली पंक्ति मे आया है। इससे पहले 2002 में भारतीय प्रतिनिधि को पहली पंक्ति में जगह मिली थी। पहली पंक्ति में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 13 और नेता खड़े हैं।