नोएडा: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा के सेक्टर 63 में फर्जी सेट टॉप बॉक्स के जरिए सरकार को करोड़ों रुपए का चूना लगाने का मामला सामने आया है. पुलिस ने एक कंपनी के चीनी डायरेक्टर और एक भारतीय कर्मचारी को हिरासत में लिया है. पुलिस ने 70 से 80 हजार ऐसे सेट टॉप बॉक्स भी बरामद किए हैं, जिनसे भारतीय कानूनों का उल्लंघन कर दर्शकों को खुलेआम प्रतिबंधित पाकिस्तानी चैनल और अश्लील पॉर्न फिल्में दिखाई जाती थीं.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा के सेक्टर 63 में फर्जी सेट टॉप बॉक्स के जरिए सरकार को करोड़ों रुपए का चूना लगाने वाली एक कंपनी के चीनी डायरेक्टर और एक भारतीय कर्मचारी को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है. पुलिस ने 70 से 80 हजार ऐसे सेट टॉप बॉक्स भी बरामद किए हैं, जिनसे भारतीय कानूनों का उल्लंघन कर दर्शकों को खुलेआम प्रतिबंधित पाकिस्तानी चैनल और अश्लील पॉर्न फिल्में दिखाई जाती थीं.

सरकारी एजेंसियों की नाक के नीचे ‘4 मस्कमैन इलेक्ट्रॉनिक प्राइवेट लिमिटेड’ नाम की इस कंपनी का धंधा कितना फलफूल रहा था, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि छापे के दौरान उसके दफ्तर से नोट गिनने वाली मशीन तक बरामद हुई है. आरोप है कि कंपनी कंप्यूटर पार्ट्स के नाम से चीन से चोरी छिपे सेट टॉप बॉक्स का आयात कर कस्टम ड्यूटी की चोरी करती थी.

आरोप है कि देश भर में फैले अपने जाल की बदौलत ये कंपनी बिना MRP लिखे सेट टॉप बॉक्स को कम दाम पर बेचकर GST की चोरी भी करती थी. मामला सामने आने के बाद GST अधिकारियों ने भी जल्दी ही इस कंपनी के खिलाफ जांच शुरू करने का दावा किया. कंपनी के इंकम टैक्स रिटर्न में भी भारी गड़बड़ी का शक जताया जा रहा है.