नई दिल्लीः दो दिन भारत की यात्रा पर आए चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग दोपहर 2 बजे चेन्नई के एयर पोर्ट पर पहुंचे. जिनपिंग के स्वागत के लिए एयपोर्ट पर भव्य इंतजाम किए गए. इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किया गया. शी जिनपिंग एयरपोर्ट से महाबलीपुरम जाएंगे.

बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शी जिनपिंग के बीच दूसरा अनौपचारिक शिखर सम्मेलन आज महाबलिपुरम में शुरू होगा. दोनों नेता इस प्राचीन शहर में शाम 5 बजे मुलाकात करेंगे. महाबलीपुरम में शी जिनपिंग और नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए व्यापक स्तर पर तैयारियां की गई हैं. महाबलीपुरम में पंच रथ के पास मोदी-जिनपिंग के स्वागत के लिए बागवानी विभाग ने एक विशाल गेट को सजाया है.

मोदी-जिनपिंग के बीच मुलाकात आज, कश्मीर को लेकर ‘बिगड़े’ रिश्ते को पटरी पर लाने की होगी कोशिश!

इसकी सजावट में 18 प्रकार की सब्जियां और फलों का प्रयोग किया गया है. इन फलों और सब्जियों को तमिलनाडु के विभिन्न इलाकों से मंगाया गया है. विभाग के 200 स्टाफ मेंबर्स और ट्रेनी ने मिलकर 10 घंटे से ज्यादा समय तक इस गेट को सजाने में मेहनत की है. महाबलीपुरम या मामल्‍लपुरम (Mamallapuram) प्रसिद्ध पल्‍लव राजवंश की नगरी थी.

इसके चीन के साथ व्‍यापारिक के साथ ही रक्षा संबंध भी. इतिहासकार मानते हैं कि पल्‍लव शासकों ने चेन्‍नई से 50 किमी दूर स्थित मामल्‍लपुरम के द्वार चीन समेत दक्षिण पूर्वी एशियाओं मुल्‍कों के लिए खोल दिए थे, ताकि उनका सामान आयात किया जा सके. दुनिया के दो बड़े राष्ट्राध्यक्षों के बीच इस प्राचीन शहर में शाम 5 बजे मुलाकात करेंगे. ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि इस मुलाकात के दौरान आतंकवाद के साथ साथ कई बड़े मुद्दों में दोनों देशों के बीच बात होगी.