अगर आपका बच्चा मुश्किल से स्कूल से कोई सबक याद कर पाता है तो चिंता की बात नहीं है, आप अपने बच्चे को टोस्ट, कॉफी और स्वादिष्ट रोल में दालचीनी खिला कर उसके सीखने की क्षमता में सुधार कर सकते हैं। भारतीय मूल के एक शोधकर्ता के नेतृत्व में चूहों पर हुए एक अध्ययन के अनुसार, दालचीनी के सेवन से कमजोर स्मृति वाले चूहों में बेहतर और सामान्य स्मृति वाले चूहों में अच्छे स्मृति स्तर देखने को मिले।

अमेरिका की शिकागो यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर कालीपद पहान ने बताया, “कमजोर छात्रों को बेहतर छात्र बनाने के लिए यह सबसे सुरक्षित और आसान तरीका हो सकता है।” उन्होंने बताया, “याददाश्त और सीखने की क्षमता में सुधार करने की प्रभावी रणनीति विकसित करने के लिए सीखने की क्षमता के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क तंत्र को समझने महत्वपूर्ण है।” यह भी पढ़े-मधुमेह से दिल के दौरे का 50 फीसदी ज्यादा खतरा

इस शोध में हालांकि बेहतर छात्रों में दालचीनी के द्वारा किसी तरह के महत्वपूर्ण सुधार नहीं देखने को मिले। इस शोध में चूहों को दालचीनी का सेवन कराया गया था, जिसे उनके शरीर ने चयापचय कर सोडियम बेंजोएट में परिवर्तित कर दिया। सोडियम बेंजोएट वह रसायन है, जिसे ब्रेन हैमरेज (मस्तिष्क क्षति) के दौरान इस्तेमाल किया जाता है।

यह शोध ‘न्यूरोइम्यून फॉर्माकोलॉजी’ पत्रिका में प्रकाशित किया गया है।