गैरसैंण: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने बुधवार को बजट सत्र में बड़ी घोषणा करते हुए गैरसैंण को राज्य की ग्रीष्म कालीन राजधानी बनाने की बात कही. यहां विधानसभा में अपना बजट भाषण समाप्त करने के तुरंत बाद मुख्यमंत्री रावत ने गैरसैंण को ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाने की घोषणा की. Also Read - यूपी की योगी सरकार प्रवासी मजदूरों को राज्‍य में ही दिलाएगी 11 लाख नौकरियां, MoUs साइन किए

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने ट्वीट भी किया है कि गैरसैण के उत्तराखंड की ग्रीष्मकालीन राजधानी होने की आज घोषणा की. मैं प्रदेश की मातृशक्ति को नमन करता हूं, जिन्होंने उत्तराखंड आंदोलन में युवाओं के सहयोग से बढ़चढ़ कर भाग लिया और इस निर्णय को प्रदेश निर्माण आंदोलन में अपने प्राणों की आहुति देने वाले सभी शहीदों को समर्पित करता हूं. उत्तराखंड पर्वतीय राज्य है, पहाड़ में राजधानी यहां के लोगों का सपना रहा है, इसके लिए हम सभी ने संघर्ष भी किया है. इन्हीं जनभावनाओं का सम्मान करते हुए #गैरसैंण को ग्रीष्मकालीन राजधानी घोषित किया है. Also Read - चार दिन से आग में झुलस रहे हैं उत्तराखंड के जंगल, काबू न होने पर भयावाह हो सकती है स्थिति

बाद में, पत्रकारों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि गैरसैंण को ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाने की घोषणा को राज्य के संघर्ष में शामिल हजारों महिलाओं, पुरुषों और आंदोलनकारियों के संघर्ष को समर्पित करता हूं. मुख्यमंत्री के साथ विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद्र अग्रवाल भी मौजूद थे. घोषणा के बाद रावत और अग्रवाल ने एक-दूसरे को मिठाई खिलाई. Also Read - सीएम योगी आदित्यनाथ ने ढहाई गोरखनाथ मंदिर की दीवार, जानें क्यों?

बता दें कि एक दिन पहले गैरसैण में आयोजित बजट सत्र के पहले दिन संवाददाताओं द्वारा स्थायी राजधानी को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि राजधानी सहित सभी मसलों का निराकरण कर लिया जाएगा. देहरादून को उत्तराखंड की स्थायी राजधानी का दर्जा हासिल नहीं है.

गैरसैंण को उत्तराखंड की स्थाई राजधानी का दर्जा देने को लेकर उत्तराखंड क्रांति दल (उक्रांद) और वामपंथी दलों द्वारा यहां विधानसभा भवन के बाहर किए गए प्रदर्शन के संबंध में रावत ने मंगलवार को यह बात कही थी. रावत ने कहा कि गैरसैण में मिनी सचिवालय के लिए भूमि चिन्हित की जा चुकी है. उन्होंने कहा कि सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता विकास और सुशासन है.