Co-WIN App Registration: देश में कोरोना की वैक्सीन (Covid Vaccine) को लेकर सभी तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है. हालांकि भारत में अभी तक किसी भी वैक्सीन (Corona Vaccine News) को हरी झंडी नहीं मिली है. लेकिन सरकार ने टीकाकरण की तैयारी शुरू कर दी है. उम्मीद की जा रही है कि नए साल की शुरुआत में देश में कोरोना की वैक्सीन (Coronavirus Vaccine Latest Updates) आ जाएगी. केंद्र सरकार ने इसे लेकर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए SOP जारी कर दी है. इसके मुताबिक एक वैक्सीनेशन साइट पर एक सत्र (एक दिन) में अधिकतम 100-200 लोगों को वैक्सीन दी जा सकती है. Also Read - स्वास्थ्य कर्मियों को लगने वाले टीके TMC कार्यकर्ताओं ने लगवाए इसी वजह से वैक्सीन की कमी हुई: दिलीप घोष

सरकार की तरफ से इसका खाका पहले ही तैयार किया जा चुका है कि वैक्सीन में सबसे पहले किसे प्राथमिकता दी जाएगी. सबसे पहले 1 करोड़ स्वास्थ्यकर्मी, 2 करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर को प्राथमिकता दी जाएगी. 50 वर्ष से कम उम्र के उन 1 करोड़ लोगों को भी वैक्सीन दी जाएगी जो गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं. इसके बाद 50 वर्ष से अधिक उम्र के 26 करोड़ लोगों को वैक्सीन दी जाएगी. पहले चरण में कुल 30 करोड़ लोगों के लिए कोरोना टीकाकरण की तैयारी की गई है. Also Read - Vaccination Suspended in Maharashtra: महाराष्ट्र में भी रोका गया कोविड-19 वैक्सीनेशन प्रोग्राम, जानें अब वैक्सीन लगेगी या नहीं..?

कोविड वैक्सीनेशन के लिए Co-WIN (CoWIN) नाम के डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए लाभार्थियों को ट्रैक किया जाएगा. इस प्लेटफार्म पर सभी जानकारी रियल टाइम में अपडेट की जाएंगी. वैक्सीनेशन साइट पर केवल उन्हीं लाभार्थियों को टीका लगाया जाएगा जो प्राथमिकता के आधार पर पहले ही रजिस्टर्ड हो चुके हैं. Also Read - Corona Vaccination in India, Day 1: सफल रहा टीकाकरण अभियान का पहला दिन, 1,91,181 लोगों को लगाया गया टीका

– अपने मोबाइल पर Co-WIN App डाउनलोड करें या Co-WIN website वेबसाइट जाएं। (लिंक अभी सक्रिय नहीं है)
> टीकाकरण के लिए एक तारीख पाने के लिए आवश्यक विवरण के साथ खुद को पंजीकृत करें.
> विवरण जमा करें.
> आपको अपना टीका लगाने की तारीख और समय प्राप्त होगा.

बता दें कि मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट और पेंशन दस्तावेज समेत बारह फोटो-पहचान दस्तावेज वेबसाइट या ऐप पर खुद से पंजीकरण के लिए जरूरी होंगे.

बता दें कि केंद्र सरकार के 23 अलग-अलग मंत्रालय मिलकर वैक्सीन के काम में जुटे हुए हैं. टीकाकरण कार्यक्रम सुबह 9:00 से शाम 5:00 बजे तक चलेगा. जिनको टीका लगाया जाना निश्चित किया गया है उनको अलग अलग समय पर बुलाया जाएगा जिससे की भीड़ भाड़ ना हो.