नई दिल्ली. दिल्ली और जम्मू में पड़ रही रिकॉर्ड तोड़ ठंडी ने महाराष्ट्र में भी 27 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. धुले में जहां 3.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा तो नागपुर में 5.7 डिग्री सेल्सियस रहा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, महाबलेश्वर के वेन्ना तालाब के पास ओस की बूंदे बर्फ में तब्दील हो गईं.

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में तीन दशक के बाद इतना ठंड पड़ रहा है. 27 दिसंबर की रात वहां का न्यूनतम तापमान शून्य से 7.7 डिग्री सेल्सियस नीचे तक पहुंच गया. घाटी के अधिकतर हिस्सों और लद्दाख क्षेत्र में पारा जमाव बिन्दु से नीचे रहा जिसके चलते जलाशयों तथा जलापूर्ति लाइनों में पानी जम गया. इसका असर देश के अन्य राज्यों पर भी पड़ रहा है. पुणे शहर में 7.6 डिग्री, पुणे पाषाण इलाके में 6.6 डिग्री, जलगांव में 6.4 डिग्री और नासिक में 6.9 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.

कारगिल में -16.2
जम्मू कश्मीर में शीत लहर तेज होने के साथ ही राज्य के कई हिस्सों में पारा शून्य से भी नीचे चला गया और कारगिल शून्य के नीचे 16.2 डिग्री सेल्सियस के न्यूनतम तापमान के साथ सबसे ठंडा स्थान रहा. श्रीनगर और कश्मीर घाटी के अन्य हिस्सों एवं लद्दाख क्षेत्र में पारा और नीचे चले जाने से जलाशयों, प्रसिद्ध डल झील और कई रिहायशी क्षेत्रों की जलापूर्ति लाइनों में बर्फ जम गई.

कश्मीर में भयानक ठंड
मौसम विज्ञानियों के अनुसार जम्मू कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में बृहस्पतिवार की रात पिछले करीब तीन दशक में दिसंबर की सबसे ठंडी रात रही. बुधवार रात को पारा शून्य से 7.6 डिग्री सेल्सिसय नीचे चला गया था जो बृहस्पतिवार रात को और नीचे 7.7 डिग्री सेल्सियस तक चला गया. इससे पहले सात दिसंबर, 1990 को शहर का न्यूनतम तापमान शून्य के नीचे 8.8 डिग्री सेल्सियस हो गया था. अधिकारी के अनुसार बृहस्पतिवार रात को कारगिल जम्मू कश्मीर का सबसे ठंडा स्थल रहा और वहां न्यूनतम तापमान शून्य के नीचे 16.2 डिग्री सेल्सियस था.

सर्दी ‘चिल्लई कलां’ की गिरफ्त में
घाटी फिलहाल 40 दिनों की सबसे भयंकर सर्दी ‘चिल्लई कलां’ की गिरफ्त में है. इस दौरान बर्फबारी की संभावना बहुत रहती है तथा अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान काफी गिर जाता है. दक्षिण कश्मीर के काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य के नीचे 6.7 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे सर्द रात रही. बुधवार को यहां का न्यूनतम तापमान शून्य के नीचे 6.1 डिग्री सेल्सियस था। इससे पहले 22 दिसंबर 2003 को शहर का न्यूनतम तापमान शून्य के नीचे 7.7 डिग्री सेल्सियस था.