train in fogनई दिल्ली: उत्तर भारत में सोमवार को भी हाड़ कंपा देने वाला ठंड रहा और पूरा क्षेत्र कोहरे की चादर में लिपटा रहा। इससे जहां बड़े पैमाने पर परिवहन सेवा ठप रहा वहीं लोगों को समस्याओं से दो-चार होना पड़ा। कुछ इलाकों में दिन के समय कुछ समय के लिए ही धूप खिली लोगों ने राहत की सांस ली। जम्मू एवं कश्मीर के अधिकतर इलाकों में जहां तापमान शून्य डिग्री से नीचे रहा वहीं मैदानी इलाकों में अमृतसर और करनाल शहर में शिमला से भी अधिक ठंड रही। Also Read - किसान आन्दोलन: दिल्ली-नोएडा बॉर्डर से किसानों को हटाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार सुबह मौसम सर्द रहा। घने कोहरे के कारण दृश्यता 100 मीटर से भी कम दर्ज की गई। यहां न्यूनतम तापमान 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कोहरे के कारण 78 रेलगाड़ियों का परिचालन बाधित हुआ। Also Read - पराली जलाना बंद हो गया है, लेकिन दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति अब भी गंभीर: प्रकाश जावड़ेकर

उत्तर रेलवे के अनुसार, राजधानी की तरफ आ रही 78 रेलगाड़ियां अपने नियत समय से देरी से चल रही है और दिल्ली से प्रस्थान करने वाली 20 रेलगाड़ियों का समय बदला गया है। Also Read - Parkash Singh Badal Returns Padma Award: पंजाब के पूर्व CM प्रकाश सिंह बादल ने पद्म विभूषण सम्‍मान लौटाया

मध्य प्रदेश में सोमवार को शीतलहर और कोहरे का असर जारी रहा, जिससे जनजीवन प्रभावित हुआ। कोहरे के कारण 10 से अधिक रेलगाड़ियां निर्धारित समय से देरी से चलीं।

राज्य में सबसे अधिक ठंड पचमढ़ी में महसूस की गई है, जहां न्यूनतम तापमान शून्य से 1.6 डिग्री नीचे दर्ज किया गया और बर्फ की चादर नजर आई।

दिन चढ़ने के कारण हालांकि, आसमान साफ हुआ है, लेकिन ठंड से राहत नहीं मिली है। पर्यटन स्थल पचमढ़ी में बर्फ की चादर बिछ गई है। सैलानी इसका लुत्फ उठा रहे हैं।

मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में शीतलहर का असर और बढ़ने की संभावना जताई है।

राजधानी भोपाल में सोमवार को न्यूनतम तापमान 6.6 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का छह डिग्री, ग्वालियर का 5.3 डिग्री तथा जबलपुर का न्यूनतम तापमान 4.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है ।

हिमाचल प्रदेश के शिमला तथा उसके आसपास के इलाकों का तापमान सोमवार को पड़ोसी मैदानी इलाकों की अपेक्षा अधिक दर्ज किया गया।

शिमला तथा चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 3.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि इसी क्षेत्र में पंजाब का अमृतसर शून्य डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे ठंडा रहा।

वहीं हरियाणा का करनाल 2.6 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ शिमला से भी ठंडा रहा, जबकि हिसार में रात का तापमान शिमला के ही बराबर 3.1 डिग्री सेल्यिस दर्ज किया गया।

शिमला मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने आईएएनएस से कहा कि शुष्क मौसम तथा दिन में धूप खिली होने के कारण शिमला तथा इसके आसपास के इलाकों की रात अपेक्षाकृत आरामदेह रही।

हिमाचल प्रदेश के मशहूर पर्यटन स्थलों कसौली, कुफरी, धर्मशाला व मनाली का मौसम भी धूप के कारण खुशगवार रहा।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और सूबे के अन्य हिस्सों में कोहरे और ठंड ने आम जनजीवन की रफ्तार पर पूरी तरह से ब्रेक लगा दिया है। सर्दी और शीतलहर के कारण राजधानी में इंटरमीडिएट तक के स्कूलों को एक जनवरी तक बंद रखने का आदेश दिया गया है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान तापमान में और कमी आने का अनुमान जताया है।

उप्र में मौसम विभाग के निदेशक जे.पी. गुप्ता ने बताया कि दिन में शीतलहर और सर्दी का असर जारी रहेगा। पूर्वाचल, बुंदेलखंड और पश्चिमी उप्र सहित सभी हिस्सों में शीतलहर का असर दिखाई देगा।

लखनऊ का न्यूनतम तापमान सोमवार को पांच डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किए जाने का अनुमान है।

राजधानी लखनऊ के अलावा सोमवार को वाराणसी का न्यूनतम तापमान 4.9 डिग्री, इलाहाबाद का पांच डिग्री सेल्सियस, कानपुर का 5.3 डिग्री सेल्सियस और इलाहाबाद का 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

जम्मू एवं कश्मीर में सोमवार को भी शीतलहर का प्रकोप जारी रहा। राज्य में शीतलहर का प्रकोप बढ़ने के आसार हैं क्योंकि अगले 48 घंटे यानी बुधवार सुबह तक मौसम शुष्क रहेगा।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने आईएएनएस को यहां बताया, “श्रीनगर में आज न्यूनतम तापमान शून्य से 4.1 डिग्री नीचे दर्ज किया गया था।”

पंजाब का अमृतसर शहर सोमवार को राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के मुताबिक, पंजाब, चंडीगढ़ और हरियाणा में सोमवार को शीतलहर और घने कोहरे से जनजीवन प्रभावित हुआ है।

चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हरियाणा के करनाल में न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियस, अंबाला में 3.7 और हिसार में 3.1 डिग्री सेल्यिस दर्ज किया गया, जो पूरी तरह शीतलर की चपेट में है।

पंजाब में घने कोहरे के कारण सोमवार सुबह दृश्यता 50 मीटर से नीचे दर्ज की गई।

लुधियाना और पटियाला में न्यूनतम तापमान क्रमश: 4.1 और 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में कोहरे के कारण रेल और सड़क यातायात प्रभावित हुआ है।

चंडीगढ़ हवाईअड्डे में उड़ानें एक सप्ताह से प्रभावित हुई हैं।

मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि शीतलहर और कोहरे का असर अगले कुछ दिनों तक बरकरार रहेगा